शिक्षा

टीबी जेईई के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

त्रिपुरा राज्य में इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजिकल, वेटरनरी, एग्रीकल्चर, फिशरीज, पैरामेडिकल और अन्य प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज में दाखिलों के लिए त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (TB JEE) 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। जो छात्र टीबी जेईई के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, वे अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट- tbjee.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। त्रिपुरा जेईई 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 फरवरी, 2023 है। आवेदन करने के लिए लिंक, पात्रता मानदंड और परीक्षा तिथि यहां देखें।

TB JEE 2023 परीक्षा तिथि और समय
टीबीजेईई 2023 परीक्षा 25 अप्रैल, 2023 को तीन पारियों में आयोजित की जाएगी। फिजिक्स और कैमिस्ट्री की परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक, जीव विज्ञान की परीक्षा दोपहर 1:30 से 2:15 बजे तक और गणित की परीक्षा दोपहर 2:45 से 3:30 बजे तक होगी।

TB JEE Registration योग्यता मानदंड

इंजीनियरिंग / तकनीकी डिग्री पाठ्यक्रम (ग्रुप-ए) में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में और पशु चिकित्सा / कृषि / मत्स्य पालन, पैरामेडिकल और अन्य (ग्रुप-बी) के विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वालों को प्रवेश देना होगा। भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में दिखाई देते हैं। उपरोक्त दोनों समूहों (ग्रुप-सी) में चांस लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को सभी चार विषयों में उपस्थित होना होगा।

TB JEE Registration के लिए कैसे करें आवेदन?

  1. उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- tbjee.nic.in पर जाएं।
  2. TB JEE 2023 एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  3. त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन के लिए आवेदन पत्र 2023 भरें।
  4. विवरण दर्ज करें और मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।
  6. भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

TB JEE 2023 पात्रता मानदंड

त्रिपुरा बोर्ड ऑफ ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन के लिए अधिसूचना पात्रता मानदंड के तहत उम्मीदवार को त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन / सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या विषयों के साथ समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। परीक्षा उसी वर्ष उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें वह संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं।