करियर

इंडिया पोस्ट भर्ती की अंतिम तिथि नजदीक

इंडिया पोस्ट की ओर से की जारी इस साल की अपनी सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया अब बंद होने के कगार पर है। भारतीय डाक की ओर से 40889 ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया 16 फरवरी को बंद कर दी जाएगी। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी, 2023 है।

  • पंजीकरण / आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि : 27 जनवरी, 2023
  • पंजीकरण / आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 16 फरवरी, 2023 तक
  • आवेदन फॉर्म में एडिट/करेक्शन के लिए विंडो : 17 फरवरी, 2023 से 19 फरवरी, 2023 तक

जीडीएस को समय से संबंधित भत्ता (टीआरसीए) और उस पर महंगाई भत्ता के रूप में परिलब्धियों का भुगतान किया जाता है। विभिन्न श्रेणियों के लिए लागू टीआरसीए निम्नानुसार हैं:

Branch Post Master : रुपये 12,000/- से लेकर 29,380/- रुपये तक

Assitant Branch Post Master / डाक सेवक : रुपये 10,000/- से लेकर 24,470/- रुपये तक

भारत में जीडीएस की सभी अनुमोदित श्रेणियों के लिए एक अनिवार्य शैक्षिक योग्यता होगी। उम्मीदवार के पास भारत सरकार/राज्य सरकारों/ संघ शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया हो, में 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होने का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र होना चाहिए। वहीं, आवेदक को स्थानीय भाषा का अध्ययन करना चाहिए अर्थात; अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में स्थानीय भाषा का नाम कम से कम माध्यमिक स्तर तक स्थानीय भाषा पढ़ी हो।

इंडिया पोस्ट की जीडीएस यानी ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन केवल indiapostgdsonline.in पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। मेरिट सूची 4 दशमलव की सटीकता के प्रतिशत के लिए कुल मिलाकर अनुमोदित बोर्डों के 10वीं कक्षा के माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में प्राप्त अंकों / ग्रेड / अंकों के अंकों के रूपांतरण के आधार पर तैयार की जाएगी। संबंधित अनुमोदित बोर्ड मानदंडों के अनुसार सभी विषयों को उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।