भोपालमध्य प्रदेश

गर्मी ने ट्रेंड बदला, फरवरी में ही पारा 36 पार:हिल स्टेशन पचमढ़ी, नौगांव भी गर्म; मार्च से और तीखे होंगे तेवर

मध्यप्रदेश में अबकी बार जितनी देर तक ठंड पड़ी, उतनी ही गर्मी भी सताएगी। फरवरी में ही प्रदेश के कई शहरों में दिन का पारा 36 डिग्री के पार पहुंच चुका है, जबकि रातें भी गर्म है। प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी समेत नौगांव भी गर्म है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फरवरी में पारे में एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी होगी, लेकिन मार्च के पहले सप्ताह से ही गर्मी के तेवर और भी तीखे हो जाएंगे। दूसरे पखवाड़े में तो ज्यादातर शहरों में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच जाएगा।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि प्रदेश में भी शहरों में तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। सामान्य से चार-पांच डिग्री तक पारा बढ़ा है। हालांकि, मौसम में बदलाव होने से एक-दो दिन में पारे में थोड़ी गिरावट भी हो सकती है, लेकिन फरवरी के आखिरी सप्ताह में गर्मी का असर ज्यादा हो जाएगा। मार्च के पहले सप्ताह से सूरज के तेवर तीखे हो जाएंगे।

सिवनी की रात सबसे गर्म हुई
फरवरी में ही सिवनी, नरसिंहपुर समेत कई शहरों का पारा 17-18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। इसके अलावा अधिकांश शहरों का तापमान 34 डिग्री से ज्यादा चल रहा है। दिन में राजगढ़ समेत कई शहर तप रहे हैं।

पिछले साल भोपाल में यह थी स्थिति
पिछले साल के मुकाबले फरवरी में इन दिनों मौसम कुछ अलग है। पिछले साल फरवरी के 19 वें दिन मौसम बदला था। तब 84 दिन बाद पारा 30 डिग्री पार पहुंचा था। इस बार पिछले साल की तुलना में दिन-रात का तापमान बढ़ा है। पिछले साल की लंबी सर्दी के कारण 27 नवंबर के बाद 19 फरवरी को दिन का तापमान 30 डिग्री से ज्यादा रहा था। इस बार फरवरी के पहले हफ्ते में ही दिन में ऐसा मौसम हो गया था। ऐसे में पिछले साल के मुकाबले इस बार दिन और रात जल्दी तपने लगे हैं।

यह ट्रेंड: फरवरी के दूसरे पखवाड़े में गर्मी शुरू
पिछले 10 साल में भोपाल में फरवरी में 2016, 2018, 2019 और 2021 में गर्मी पड़ना शुरू हुई। यहां फरवरी के दूसरे पखवाड़े के बाद से ही हल्की गर्मी की शुरुआत होती है। महीने का आखिरी हफ्ता सबसे ज्यादा तपता है। ट्रेंड के मुताबिक महीनेभर में दिन का सबसे ज्यादा तापमान आखिरी हफ्ते में ही रिकॉर्ड किया गया है।