खेल/क्रिकेट

सेमीफाइनल मैच से पहले भारत को बड़ा झटका, पूजा वस्त्राकर बाहर

महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर बीमार हो गई हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पूजा वस्त्राकर बाहर हो गई हैं। वहीं हरमनप्रीत कौर का भी इस मैच में खेलना मुश्किल है। मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को कमजोर माना जा रहा है। ऐसे में कप्तान हरमनप्रीत के बाहर होने पर भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया को हरा पाना बेहद मुश्किल होगा।

पूजा वस्त्राकर को सांस लेने में परेशानी हो रही है। उनके गले में संक्रमण हुआ है। वहीं, कप्तान हरमनप्रीत अब तक बुखार से उबर नहीं पाई हैं। हरमनप्रीत कौर, पूजा वस्त्राकर और राधा यादव अस्पताल पहुंची थीं और जांच कराई। अब तक यह साफ नहीं है कि हरमनप्रीत इस मैच में खेलेंगी या नहीं। फिलहाल मेडिकल टीम सभी खिलाड़ियों की देखरेख कर रही है।

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर की जगह स्पिन ऑलराउंडर स्नेह राणा को टीम में शामिल किया गया है। वहीं, हरमनप्रीत के नहीं खेलने पर स्मृति मंधाना टीम की कमान संभालेंगी। वहीं, टीम में हरलीन देओल या यास्तिका भाटिया को हरमनप्रीत कौर की जगह मौका दिया जा सकता है।

इस टूर्नामेंट में भारत ने चार मैचों में छह अंकों के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। हरमनप्रीत के नेतृत्व वाली टीम पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड को हराने में सफल रही थी, उनकी एकमात्र हार इंग्लैंड के खिलाफ आई थी। अगर हरमनप्रीत मैच नहीं खेलती हैं, तो उप-कप्तान स्मृति मंधाना टीम की अगुआई कर सकती हैं। राधा यादव की फिटनेस को लेकर भी सवाल हैं, क्योंकि वह आयरलैंड के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाई थीं।

स्मृति मंधाना
सेमीफाइनल मुकाबले से पहले हरमनप्रीत ने टीम इंडिया के सामने चुनौतियों पर बात की थी। हरमनप्रीत ने कहा था “हमने वास्तव में अच्छी शुरुआत की, लेकिन बीच के ओवरों में, हमने योजना के अनुसार गेंदबाजी नहीं की और बहुत अधिक रन दिए। यहीं पर हमने गति खो दी। हम बल्ले से अच्छा कर रहे थे, लेकिन हम जो रन रेट चाहते थे वह नहीं मिला और इसलिए हमने विकेट खो दिए।” 

हरमनप्रीत ने भारतीय बल्लेबाजों के डॉट गेंद खेलने पर भी बात की थी। भारत ने आयरलैंड के खिलाफ छह विकेट पर 155 रन की अपनी पारी में 41 गेंदों में कोई रन नहीं बनाया था। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने 51 गेंदों में कोई रन नहीं बनाया था। आयरलैंड के खिलाफ स्मृति मंधाना ने अपने करियर की सबसे बड़ी पारी (87 रन) के साथ टीम इंडिया को जीत दिलाई थी, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

विकेट लेने के बाद रेणुका सिंह ठाकुर
हरमनप्रीत ने इस पर कहा था “विश्व कप के मैच हमेशा कुछ ऐसे होते हैं, जहां दोनों टीमें हमेशा दबाव में रहती हैं। मुझे लगता है कि इन मैचों में अगर 150 रन बोर्ड पर हैं, तो आप हमेशा आगे रहते। हम खुद पर बहुत अधिक दबाव नहीं डाल रहे हैं। हम बस मैदान में जा रहे हैं और समझ रहे हैं कि वहां क्या स्थिति है और बस स्थिति के अनुसार खेल रहे हैं। डॉट गेंदें कुछ ऐसी हैं जो पहले से ही हमें चिंतित कर रही हैं। अगले मैच में, हम उस क्षेत्र में भी कुछ सुधार देखना पसंद करेंगे।”