देशराजनीती

कांग्रेस अधिवेशन का दूसरा दिन:प्रियंका के लिए एक किलोमीटर सड़क पर गुलाब की पंखुड़ियां बिछाईं, 11 बजे सोनिया का संबोधन

कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन का दूसरा दिन है। प्रियंका गांधी रायपुर पहुंच गई हैं। एयरपोर्ट पर सीएम भूपेश बघेल ने उनका स्वागत किया। बाहर निकलते ही कार्यकर्ताओं ने उन पर फूल बरसाए। अधिवेशन में आज मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी संबोधित करेंगे। संगठन का संविधान बदलने पर भी आज चर्चा होगी।

सड़कों पर फूल बिछा कर प्रियंका का स्वागत

प्रियंका गांधी के स्वागत में एयरपोर्ट के बाहर की सड़क पर फूल बिछाए गए थे। हाइड्रोलिक सिस्टम से रंग-बिरंगी पंखुड़ियां उड़ाई गई। प्रियंका गांधी जिंदाबाद के नारे लगते रहे।

खड़गे करेंगे देश भर के डेलीगेट्स से बात
सुबह 10 बजे के बाद अधिवेशन के कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ध्वजारोहण करेंगे। इसके बाद औपचारिक कार्यक्रम के बाद सम्बोधित करेंगे। सोनिया, नेताओं से सीधा संवाद करेंगी। पार्टी को लेकर वे क्या सोचती हैं,और वो कांग्रेस नेताओं से क्या अपेक्षाएं रखती हैं। इस पर खुलकर बात करेंगी।

पार्टी का संविधान बदलने पर भी चर्चा

कांग्रेस के 85वें अधिवेशन में पार्टी अपने संविधान को बदल सकती है। जैसे पदाधिकारियों की नियुक्ति के नियम, चुनावों में कैंडिडेट्स को लेकर बात, संगठन में पदों के बंटवारे को लेकर नियम। संगठन के पदाधिकारियों को दी गई शक्तियों के नियमों में बदलाव हो सकते हैं।

अधिवेशन के पहले दिन बैठक के बीच राहुल गांधी, प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा और अन्य कांग्रेस नेता।
अधिवेशन के पहले दिन बैठक के बीच राहुल गांधी, प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा और अन्य कांग्रेस नेता।

पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने इसे लेकर बताया कि 16 प्रावधानों में बदलाव के प्रस्तावों पर बात होगी। इसके अलावा संविधान के 32 नियम में संशोधन का प्रस्ताव है। CWC में 50 प्रतिशत आरक्षण, दलित, महिलाओं और आदिवासियों को दिया जाना जरूरी है, इसे स्वीकार भी कर लिया गया है।

इन तीन मुद्दों पर दिन भर होगी चर्चा
शनिवार को अधिवेशन में शामिल बड़े नेता देश के तीन बड़े मुद्दों पर बात करेंगे। ये मुद्दे हैं राजनीतिक हालातों पर, अर्थव्यवस्था पर और इंटरनेशनल अफेयर्स पर। देश में सेंट्रल एजेंसियों का सियासी इस्तेमाल किए जाने, अर्थव्यवस्था को कांग्रेस कैसे संभाल सकती है या बेहतर कर सकती है, और देश की विदेश नीतियों पर चर्चा होगी। दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक इन मुद्दों पर कांग्रेस पूरी तरह से अपनी रणनीति तैयार करेगी। इसके बाद शाम के वक्त कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

26 फरवरी को क्या-क्या होगा

  • सुबह 10.30 बजे राहुल गांधी प्रीलिमिनरी सेशन को संबोधित करेंगे।
  • दो बजे कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का अंतिम भाषण होगा। 3 बजे रैली । कांग्रेस के बड़े नेता जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
  • कृषि, किसान कल्याण, युवा रोजगार और शिक्षा तथा सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण पर चर्चा होगी