Mainइंदौर

मोस्ट वांटेड सरफराज इंदौर से अरेस्ट, मेडिकल स्टोर चलाता था:तालिबान से ट्रेनिंग ली थी; हॉन्गकॉन्ग में 12 साल रहा, 5 शादियां कीं

2018 में PFI की संदिग्ध गतिविधियों में शामिल रहा मोस्ट वांटेड सरफराज मेमन इंदौर में पकड़ा गया। मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सरफराज की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

NIA ने एक दिन पहले सरफराज के मुंबई में होने का अलर्ट जारी किया था। इसके बाद मुंबई पुलिस ने इंदौर पुलिस को भी अलर्ट भेजा था।

सरफराज के बारे में इंदौर पुलिस ने बताई 5 बातें…

1. इंदौर में मेडिकल स्टोर चला रहा था: पांचवीं पास सरफराज मेमन इंदौर के चंदन नगर का रहने वाला है। वह लंबे समय से खजराना इलाके की मस्जिद के पास रह रहा था। उसने यहां मेडिकल स्टोर भी खोल लिया था। वह कई भाषाओं का जानकार है। गृहमंत्री मिश्रा ने बताया कि सोमवार को मुंबई पुलिस और NIA की तरफ से इंदौर पुलिस को एक इनपुट मिला था, जिसमें सरफराज के मुंबई में संदिग्ध परिस्थितयों में घूमने की बात सामने आई थी।

2. चाइनीज महिला समेत 5 से शादी की: DCP इंटेलिजेंस रजत सकलेचा ने बताया कि पूछताछ जारी है। मुंबई पुलिस की टीम भी इंदौर पहुंच गई है। सरफराज ने बताया कि उसने हॉन्गकॉन्ग में चाइनीज महिला से शादी की थी। उससे विवाद के बाद से वह यहां आ गया था। यहां भारत में भी उसने 4 शादियां की हैं। सभी से इस बारे में पूछताछ की जा रही है।

3. माता-पिता और रिश्तेदारों से भी पूछताछ: सोमवार को इंटेलिजेंस टीम ने ग्रीन पार्क कॉलोनी में घर तलाश लिया और उसके माता-पिता से पूछताछ की। इसके अलावा दो और लोगों से पूछताछ की गई। ये लोग कई सालों से सरफराज के साथ यहीं रह रहे हैं। सरफराज का सर्वाधिक मूवमेंट ग्रीन पार्क और खजराना में रहा है।

4. बार-बार विदेश जाने की वजह भी पूछी: दस्तावेज के मुताबिक उसका पता चंदन नगर की ग्रीन पार्क कॉलोनी में रसूल उल्ला मस्जिद के पास फातिमा अपार्टमेंट में फ्लैट नंबर 302 है। सरफराज 2018 में इंदौर आया था। सरफराज ने कहा- किसी ने बदला लेने के लिए फर्जी ईमेल भेजा है। इसलिए पुलिस ईमेल की भी जांच कर रहे हैं। बार-बार विदेश जाने के बारे में पूछताछ की जा रही है।

5. कई भाषाएं जानता है, कई देशों में ली ट्रेनिंग: सरफराज मेमन पाकिस्तान, चीन और हॉन्गकॉन्ग में आतंकी गतिविधियों की ट्रेनिंग ले चुका है। उसे स्पेनिश, चीनी और इंग्लिश आती है।उसका पासपोर्ट भी हॉन्गकॉन्ग से जारी हुआ है। 12 साल हॉन्गकॉन्ग में रहा, कई बार चीन गया। इसका एक भाई कुवैत में और दूसरा भोपाल में रहता है। एक बेटा है। सरफराज तालिबान में स्पेशल ट्रेनिंग करने के बाद भारत में मूवमेंट कर रहा था।

सरफराज का पासपोर्ट।

3 फरवरी को NIA काे मिला था ई-मेल
तालिबान ने 3 फरवरी को नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) को मेल किया था। सरफराज का इंदौर कनेक्शन मिलने के बाद NIA सोमवार को ही एक्टिव हो गई थी। इस मेल में आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी के आदेश से मुंबई में सरफराज मेमन (40) के सक्रिय रहने और बड़ी घटना करने की चेतावनी दी गई थी।

NIA और मुंबई पुलिस की जांच में सरफराज का आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस मिला था, जो आठ साल पहले इंदौर में बनाया गया था। जांच टीम खजराना में सरफराज के मेडिकल स्टोर पर पहुंची तो वो वहां नहीं मिला। फोन पर चर्चा में उसने खुद थाने आने की बात कही थी।