Sportsखेल/क्रिकेटदेश

धोनी को देखने 2.2 करोड़ दर्शक आए Jio पर लाइव:Jio बोला- एक पल के लिए करोड़ों भारतीयों ने सांसें थाम लीं, लौट आईं पुरानी यादें

बुधवार को IPL में CSK Vs RR के बीच खेले गए मुकाबले में आखिरी गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए 5 रन की जरूरत थी, लेकिन धोनी 1 रन ही बना पाए।

ट्विटर पर 2.2 करोड़ ट्रेंड कर रहा है। ये इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के 16वें सीजन के डिजिटल ब्रॉडकास्टर जियो सिनेमा की व्यूअरशिप का आंकड़ा है जब बुधवार रात महेंद्र सिंह धोनी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आखिरी ओवर में बैटिंग कर रहे थे।

इस मैच में लगभग पूरे वक्त ऑनलाइन स्ट्रीमिंग देखने वालों की संख्या एक करोड़ से ऊपर रही। जैसे-जैसे मैच अंतिम ओवरों की ओर बढ़ता गया तो व्यूअर्स की संख्या भी बढ़ती गई। ये बताता है कि एमएस धोनी का जादू अभी भी क्रिकेट फैंस के सिर चढ़कर बोलता है।

जियो सिनेमा ने व्यूअरशिप के इस रिकॉर्ड को लेकर ट्वीट किया है। जियो सिनेमा ने लिखा, ‘एक पल के लिए 2.2 करोड़ भारतीयों ने सांसें थाम लीं। पुरानी यादें लौट आईं। एक पल के लिए, 20 मिलियन+ लोगों के लिए समय रुक गया। वन मोमेंट, वन एमएस धोनी।’

इससे पहले गुजरात और चेन्नई के बीच IPL के ओपनिंग मैच में जब धोनी बल्लेबाजी कर रहे थे तो स्टार स्पोर्ट्स पर व्यूअरशिप 5.6 करोड़ पर पहुंच गई थी।

15वें ओवर में 6 विकेट गंवाने के बाद आए धोनी
15वें ओवर की आखिरी बॉल पर कॉन्वे के आउट होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर आए थे। तब चेन्नई को जीत के लिए 30 गेंदों में 63 रन की जरूरत थी। धोनी और रवींद्र जडेजा ने बड़े-बड़े हिट्स लगाकर CSK को मैच में वापस ला दिया।

आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत को लिए 21 रन चाहिए थे। इस ओवर में संदीप शर्मा ने धोनी और जडेजा के सामने 17 रन ही खर्च किए। धोनी-जडेजा ने आखिरी 12 बॉल में 4 छक्के और एक चौका जमाया, लेकिन टीम को जिता नहीं सके।

2 अलग-अलग मीडिया नेटवर्क ब्रॉडकास्ट कर रहे IPL
IPL के 16वें एडिशन को दो अलग-अलग मीडिया नेटवर्क ब्रॉडकास्ट कर रहे हैं। रिलायंस के जियो सिनेमा के पास डिजिटल और स्टार स्पोर्ट्स के पास टेलीविजन के राइट हैं। जियो सिनेमा को पूरे सीजन में अपने प्लेटफॉर्म पर 52.3 करोड़ व्यूअर्स के आने की उम्मीद है। उसने 500 से ज्यादा एडवर्टाइजर्स को भी अपने साथ जोड़ा है।

रिलायंस ने टूर्नामेंट के डिजिटल राइट्स 23,758 करोड़ रुपए में हासिल किए हैं
रिलायंस ने टूर्नामेंट के डिजिटल राइट्स 23,758 करोड़ रुपए में हासिल किए हैं

इनमें कैस्ट्रॉल, टीवीएस, ओरियो, अल्ट्राटेक सीमेंट जैसे पुराने ब्रांड शामिल हैं, जो धीरे-धीरे अपने विज्ञापन खर्च को टीवी से डिजिटल की ओर ले जा रहे हैं। इसके साथ-साथ ड्रीम 11, PhonePe, अमेजन, रैपिडो जैसे डिजिटल-फर्स्ट ब्रांड भी शामिल हैं। ऐसे में जियो सिनेमा आईपीएल की टोटल ऐड सेल्स के 60% पर कब्जा कर सकता है।

33-35 करोड़ डॉलर पहुंच सकती है जियो की ऐड सेल्स
रिलायंस ने टूर्नामेंट के डिजिटल अधिकार 23,758 करोड़ रुपए में हासिल किए हैं। वहीं स्टार ने IPL के 5 साल के टीवी राइट के लिए 23,575 करोड़ रुपए का पेमेंट किया है। मीडिया पार्टनर्स एशिया प्रोजेक्ट्स के अनुसार, स्टार इंडिया की आईपीएल 2023 ऐड सेल्स 20-22 करोड़ डॉलर के करीब होगी, जबकि जियो सिनेमा की ऐड सेल्स 33-35 करोड़ डॉलर तक पहुंच सकती है। ऐसा पहली बार होगा जब डिजिटल ऐड रेवेन्यू टीवी ऐड रेवेन्यू को पार कर जाएगा।