Mainइंदौरउज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

MP में जून की शुरुआत भी आंधी-बारिश से:3 से 5 जून तक एक्टिव होगा एक और सिस्टम; ग्वालियर, चंबल, भोपाल, इंदौर में गिरेगा पानी

मध्यप्रदेश में जून महीने की शुरुआत भी आंधी-बारिश से होगी। 3 से 5 जून तक ग्वालियर और चंबल में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव रहेगा। इसके चलते यहां तेज बारिश और 40-50 Km प्रतिघंटे की स्पीड से हवा चलेगी। भोपाल, इंदौर और उज्जैन में भी पानी गिरने की संभावना है। इस दौरान ओले भी गिर सकते हैं।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 1 जून को उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर 3 जून से प्रदेश में देखने को मिलेगा। इसके चलते 3, 4 और 5 जून को उत्तरी मध्यप्रदेश यानी ग्वालियर-चंबल संभाग समेत अन्य स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी। भोपाल, इंदौर समेत अन्य शहरों में भी मौसम का असर देखने को मिलेगा।

नए सिस्टम से पहले भी बारिश का दौर
मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए ग्वालियर-चंबल संभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां तेज हवा और बारिश का दौर जारी रहेगा। हवा की स्पीड 50 Km प्रतिघंटा या इससे ज्यादा पहुंच सकती है। बाकी जिलों में भी इसका असर रहेगा। बता दें कि दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ तीन सिस्टम का प्रभाव अभी भी है। इस कारण हवा की रफ्तार भी तेज है। इस सिस्टम की वजह से बुधवार को भी कई इलाकों में बारिश हो सकती है। खासकर ग्वालियर-चंबल में अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

प्रदेश में ओले भी गिर रहे
मंगलवार को ग्वालियर, मंदसौर में ओले गिरे। श्योपुरकलां में बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर आ गए। यहां विजयपुर में तेज बारिश हुई थी। इस कारण बैर का पटपड़ा नदी और ऊपचा नाले के उफान पर आ जाने से विजयपुर का शिवपुरी, मुरैना, श्योपुर और ग्वालियर से सड़क संपर्क टूट गया। रतलाम के जावरा में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरते रहे। तेज आंधी की वजह से कई जगहों पर शेड उड़ गए। मंदसौर जिले में मक्का के आकार के बराबर ओले गिरे। भिंड, राजगढ़ में भी तेज बारिश हुई। शाम को भोपाल में मौसम बदला और बारिश होने लगी। इस दौरान तेज हवा भी चली। गुना में शादी का टेंट उखड़ गया।

हालांकि, इससे पहले गर्मी का असर दिखा। नरसिंहपुर में पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया। खजुराहो, खंडवा, दमोह, सीधी, टीकमगढ़, उमरिया और खरगोन में भी पारा 40 डिग्री से ज्यादा रहा। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में दो से ढाई डिग्री तापमान की बढ़ोतरी हुई।

भोपाल में एक सप्ताह मौसम ऐसा ही
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले एक सप्ताह तक भोपाल में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। 31 मई के साथ ही 1 से 5 जून के बीच बारिश होने के आसार है। दोपहर तक धूप रहेगी। इसके बाद मौसम बदल जाएगा। शाम को आंधी के बाद बारिश होने का अनुमान है।