इंदौरमध्य प्रदेशराजनीती

भाजपा का प्रदेश में पहली बार नया प्रयोग:जिला स्तर पर होंगे तीन प्रवक्ता, इनमें एक महिला, युवाओं पर ज्यादा फोकस

 

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा ने मीडिया और आईटी सेल को बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। भाजपा अब जिला स्तर पर अपने तीन-तीन प्रवक्ताओं की नियुक्ति करने जा रही है। तीन प्रवक्ताओं में एक महिला प्रवक्ता होगी। यह मप्र में पहली बार हो रहा है कि जब भाजपा प्रयोग प्रदेश में करने जा रही है। भाजपा ऐसे प्रयोग दूसरे राज्यों में कर चुकी है।

प्रदेश के हर जिले में तीन-तीन प्रवक्ता बनाने की जवाबदारी इंदौर के भाजपा नेता और प्रदेश के सहमीडिया प्रभारी दीपक टीनू जैन को सौंपी गई है। प्रदेश आलाकमान ने जैन को कहा है कि जल्द से जल्द नाम तय कर संगठन को उनके नाम सौंपे। वहीं प्रवक्ता बनाने को लेकर वक्तृत्व कला और संगठन की जानकारी रखने में दक्ष व्यक्तियों की जानकारी भाजपा के अनुषांगिक संगठनों से मांगी गई है। इसके साथ ही संघ के अनुषांगिक संगठनों से दायित्वमुक्त हो चुके पदाधिकारियों की भी जानकारी मांगी जा रही है। इंदौर संभाग के सभी 9 जिलों में ये नियुक्तियां की जाएंगी। जिलास्तर पर संगठन के अध्यक्ष और मीडिया प्रभारी इनका नाम निकालकर भोपाल भेजेंगे। इस महीने के अंत तक इनके नाम भोपाल भेज दिए जाएंगे, जहां से पूरे प्रदेश के प्रवक्ताओं के नामों की घोषणा की जाएगी।

अभी तक सिर्फ मीडिया प्रभारी और सह मीडिया प्रभारी की होती थी नियुक्तियां

मप्र में भाजपा अभी तक सिर्फ प्रदेश स्तर पर ही मीडिया प्रभारी के अलावा प्रवक्ताओं की नियुक्ती करती थी। वहीं इंदौर में अभी तक जिलास्तर पर भी केवल मीडिया प्रभारी की नियुक्ति होती है। वर्तमान में इंदौर में मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी और सहप्रभारी के रूप में नितिन द्विवेदी काम कर रहे हैं। इनके अलावा अब तीन और प्रवक्ता अलग से नियुक्त किए जाएंगे। जिनमें 1 महिला और 2 पुरूष होंगे।

किस समय और किस विषय पर बोलना है इसकी दी जाएगी ट्रेनिंग

इसके बाद इन्हें ट्रेनिंग भी दी जाना है। किस समय और किस विषय पर क्या बोलना है, कितना बोलना है और किस विषय पर विरोध करना है, इसको लेकर भी नए प्रवक्ताओं को तैयार किया जाएगा। वहीं इंदौर के मीडिया प्रभारी रितेश तिवारी ने बताया कि संगठन के विस्तार के साथ काम भी बढ़ा है, इसलिए प्रवक्ताओं के पद भी बढ़ाए जा रहे हैं। हालांकि यह संगठन विस्तार की नियमित प्रक्रिया है। लेकिन इस बार पार्टी नवाचार कर रही है की पार्टी जिला स्तर पर प्रदेश स्तर की तरह प्रवक्ताओं की नियुक्ती कर रही है।