देशराजनीतीहोम

G20 Summit 2023: नरेन्द्र मोदी 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों का स्वागत करने वाले पहले प्रधानमंत्री बने

नई दिल्ली में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत शनिवार 9 सितंबर से हो गई है। राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर ऋषि सुनक और कई अन्य देशों के प्रमुख बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली में लैंड कर चुके हैं। बीती रात पीएम नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी की और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं जिन्होंने 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों का भारत में स्वागत किया है।

भारत की आजादी के बाद से केवल 8 अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने भारत का दौरा किया है। साल 1959 में अमेरिका के राष्ट्रपति आइजनहावर भारत आए थे। तत्कालीन पीएम नेहरु ने उनका स्वागत किया था। इसके बाद साल 1969 में रिचर्ड निक्सन ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के कार्यकाल में भारत का दौरा किया था। इसके बाद 1978 में पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के कार्यकाल में अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने भारत का दौरा किया था।

नरेन्द्र मोदी का रिकॉर्ड

नरेन्द्र मोदी ने अपने कार्यकाल में अब तक 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों का स्वागत किया है। साल 2015 में बराक ओबामा ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनकर दूसरी बार भारत की यात्रा की थी। इसके बाद 2020 में डोनाल्ड ट्रंप भी भारत की दो दिन की यात्रा पर आए थे। वहीं, 8 सितंबर, 2023 को वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत की यात्रा पर आए हैं। इस कारण नरेन्द्र मोदी के नाम ये खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।