उज्जैनमध्य प्रदेशशिक्षाहोम

विक्रम विश्वविद्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी ‘साइबर कल्याण के लिए युवा’ का आयोजन तथा भारत की पहली साइबर वेलनेस सेल का गठन होगा

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय में ‘आईक्यूएसी’ के संयोजन से ‘साइबर कल्याण के लिए युवा’ विषय पर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 12 सितंबर 2023 को स्वर्ण जयंती हॉल, विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन में होगा। यह आयोजन जी-20 शिखर सम्मेलन के वाय- 20 (यूथ- 20) के अंतर्गत भारत को मिली जी 20 की अध्यक्षता की कड़ी में किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं में साइबर क्राइम, साइबर अवेयरनेस, साइबर उपयोग की जानकारी काम होने के कारण हो रहे दुष्प्रभावों एव उसके निवारण के रूप में किया जा रहा है।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में सोनाली पाटनकर, अध्यक्ष रिस्पॉन्सिबल नेटिज्म मुंबई एवम् सहवक्ताओ के रूप में अनादि उपाध्याय, वरिष्ट निदेशक, ओरेकल कंपनी, यूएसए, शिल्पा चंदोलिकर कार्यकारी निदेशक, रिस्पॉन्सिबल नेटिस्म, मुंबई, गोविंद सेठिया, सीनियर मैनेजर यूके शेयर्ड बिजनेस सर्विसेज, यूनाइटेड किंगडम, डॉक्टर प्रशांत चौबे पुलिस अधीक्षक पुलिस प्रशिक्षण केंद्र उज्जैन आमंत्रित है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव, विशेष अतिथि के रूप में सम्माननीय कार्यपरिषद सदस्यगण राजेश कुशवाह, डॉक्टर विनोद यादव, ममता बेंडवाल, संजय नाहर, सचिन दवे, कुसुमलता निगवाल उपाथित रहेंगे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय अखिलेश कुमार पांडेय करेंगें।

इस अवसर पर विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन में भारत की पहली साइबर वेलनेस सेल की स्थापना की जाएगी जिसका उद्देश्य युवाओं में साइबर सेवा उपयोग के लिए जागरूकता एव व्यवहारिक समझ विकसित की जाने हेतु वॉलंटियर्स का चयन कर इस विषय में सकारात्मक पहल की जाएगी साथ ही अहान फाउंडेशन मुंबई एवम विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जायेंगे। इस कार्यक्रम में शहर के सभी कॉलेजों के युवा विद्यार्थी भी शामिल होंगे।

विक्रम विश्वविद्यालय सभी को संगोष्ठी में आने और भाग लेने के लिए सादर आमंत्रित करता है। यह जानकारी आयोजन समिति के सचिव डॉ निश्चल यादव ने दी।