मध्य प्रदेशराजनीती

शिवराज, सिंधिया के रोड-शो से नरेंद्र ने क्यों बनाई दूरी?:तोमर चार में से तीन कार्यक्रम में रहे नदारद; वजह थकावट या नाराजगी

ग्वालियर में रविवार को CM शिवराज सिंह चौहान के कई कार्यक्रम थे। पहले वह अचलेश्वर मंदिर पर पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। उसके बाद यहां से जन दर्शन यात्रा (रोड शो) में शामिल हुए जो शहर के विभिन्न मार्ग से होता हुआ फूलबाग पहुंचा। इन दोनों ही कार्यक्रम में CM शिवराज सिंह के साथ केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया साथ रहे, लेकिन ग्वालियर के वरिष्ठ नेता केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इन दोनों कार्यक्रम से दूरी बनाकर रखी। नरेन्द्र तोमर के रोड शो में शामिल नहीं होने पर सोशल मीडिया पर चर्चा चल निकली कि वह नाराज हैं।

वह रोड शो के रूट को लेकर नाराज हैं, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। केन्द्रीय मंत्री तोमर थकान और व्यस्तता के चलते शामिल नहीं हो पाए थे। वह लगातार जन आशीर्वाद यात्रा में शिरकत कर रहे हैं। इतना ही नहीं फूलबाग पर लाड़ली बहना के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद अगला कार्यक्रम चेंबर में था उसमें भी नरेन्द्र सिंह तोमर नदारद रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र तोमर और सिंधिया
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र तोमर और सिंधिया

भाजपा में जबसे ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हुए हैं। ग्वालियर चंबल अंचल में दो वरिष्ठ नेता केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के बीच वर्चस्व की जंग चली आ रही है। कोई स्पष्ट रूप से चाहे नहीं कहे, लेकिन ग्वालियर चंबल में भाजपा दो गुटों में बंटी हुई है जिसमें एक सिंधिया समर्थक तो दूसरे नरेन्द्र सिंह तोमर समर्थक हैं। यह दोनों एक दूसरे के कार्यक्रम से आमतौर पर दूरियां बनाकर ही रखते हैं। जब भी CM शिवराज सिंह के अंचल में कार्यक्रम होते हैं तभी यह दोनों दिग्गज एक साथ मंच पर नजर आते हैं। पर अब CM की मौजूदगी में भी इन दोनों नेताओं में दूरियां रविवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान के ग्वालियर में कार्यक्रम के दौरान सामने आईं। रविवार को चार कार्यक्रम में से तीन कार्यक्रम मंे केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर शामिल नहीं हुए।

इन कार्यक्रम में कृषि मंत्री नहीं हुए शामिल
रविवार को CM शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर में रहे। वह सबसे पहले अचलेश्वर मंदिर पर शिव परिवार की पूजा कार्यक्रम मंे शामिल हुए। यह कार्यक्रम केन्द्रीय मंत्री सिंधिया का था इसलिए इसमें नरेन्द्र सिंह तोमर शामिल नहीं हुए। इसके बाद मंदिर से रोड शो निकाला गया। मंदिर से रथ में सवार होकर शहर के विभिन्न मार्ग से होते हुए फूलबाग पर पहुंचा, लेकिन यहां भी रथ में CM शिवराज व केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ही नजर आए। इसके बाद फूलबाग में हुए लाड़ली बहना योजना सम्मेलन में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर शामिल हुए हैं। इसके तत्काल बाद चेंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यक्रम से फिर केन्द्रीय मंत्री तोमर नदादर रहे। इसके बाद CM चौहान दंगियापुरा गांव राज्यमंत्री भारत सिंह के यहां उनकी मां के निधन पर श्रृद्धाजंलि देने पहुंचे तो नरेन्द्र तोमर साथ थे, लेकिन यहां सिंधिया नदारद थे।

कार्यक्रम से गायब होने की वजह क्या रही
आमतौर पर प्रोटोकॉल होता है कि जब CM क्षेत्र के दौरे पर हो तो क्षेत्र के मंत्री, सांसद, विधायक को उपस्थित होना होता है, उस समय यह प्रोटोकॉल पूरा करना और भी जरुरी होता है जब वो नेता शहर में ही हो। पर रविवार को तीन कार्यक्रम से केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह नदारद रहे। सोशल मीडिया पर इसे नाराजगी बताई जा रही है, लेकिन भाजपाइयों का कहना है कि जन आशीर्वाद यात्रा की जिम्मेदारी नरेन्द्र सिंह पर है और वह उसी में शामिल होने के बाद काफी थके और व्यस्तता के चलते शामिल नहीं हुए हैं।