भोपालमध्य प्रदेश

एक यात्रा के लिए चुकाना पड़ा डबल किराया:भोपाल एक्सप्रेस को निरस्त किया, फिर चला दिया; यात्री करा चुके थे दूसरी ट्रेन का टिकट

रेलवे ने ट्रेन नंबर 12155 शान-ए-भोपाल (भोपाल एक्सप्रेस) को 11 सितंबर से 29 सितंबर के लिए पहले निरस्त किया, फिर इसे रीस्टोर कर दिया। 11 से 29 सितंबर के बीच ट्रेन में रिजर्वेशन करा चुके यात्रियों को जब ट्रेन निरस्त के मैसेज मिले तो उन्होंने इस ट्रेन के टिकट कैंसिल कराकर दूसरी ट्रेन में रिजर्वेशन करा लिए।

बाद में उन्हें मैसेज मिले कि ट्रेन रीस्टोर कर दी गई है, यानी अब यह चलाई जाएगी। ऐसे में जिन यात्रियों ने भोपाल एक्सप्रेस के टिकट कैंसिल करा दिए, उन्हें पूरा रिफंड नहीं मिलेगा। पूरा रिफंड तभी मिलता है, जब ट्रेन कैंसिल होती है। ऊपर से उन्हें दूसरी ट्रेन का किराया भी चुकाना पड़ा।

झांसी रेलवे स्टेशन पर इन दिनों काम चल रहा है। इस वजह से रेलवे ने भोपाल एक्सप्रेस को अपडाउन में 11 से 29 सितंबर तक निरस्त करने का निर्णय लिया था। ट्रेन को दोबारा चलाने के निर्णय पर रेलवे अधिकारियों का कहना है कि लोगों के मैसेज आ रहे थे, इस वजह से इस ट्रेन को रीस्टोर किया गया है।

भोपाल – RKMP से रोजाना 700-800 यात्री सफर करते हैं

भोपाल एक्सप्रेस में सिर्फ रानी कमलापति और भोपाल रेलवे स्टेशन से ही 700 से 800 यात्री रोजाना सफर करते हैं। ट्रेन रात 10.40 पर रानी कमलापति से चलकर भोपाल, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, झांसी, ग्वालियर, मुरैना, आगरा होते हुए अगले दिन की सुबह 7.50 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचती है। ऐसे में इस ट्रेन में रोजाना 1 हजार से ज्यादा यात्री सफर करते हैं।

इस तरह से रेलवे ने किया यात्रियों को मैसेज।
इस तरह से रेलवे ने किया यात्रियों को मैसेज।

टिकट कैंसिल कराने पर फुल रिफंड नहीं मिलेगा

भोपाल में कोहेफिजा के रहने वाले फरजान ने बताया कि वह और पत्नी 11 सितंबर को भोपाल एक्सप्रेस से नई दिल्ली जाने वाले थे। 9 सितंबर को मैसेज आया कि ट्रेन निरस्त हो गई है। तुरंत एपी एक्सप्रेस में तत्काल का टिकट लिया। ट्रेन कैंसिल होने पर टिकट ऑटो कैंसिल हो जाता है, लेकिन रविवार को मैसेज आ गया कि भोपाल एक्सप्रेस वापस रीस्टोर हो गई है। ऐसे में टिकट कैंसिल कराने पर फुल रिफंड नहीं मिलेगा।

रिटायर्ड IFS ने की शिकायत, लिखा- रेलवे बच्चों का खिलौना नहीं

रिटायर्ड IFS अशोक बरोनिया ने शिकायत रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और DRM भोपाल को मेल के जरिए की। उन्होंने लिखा, यह भारतीय रेलवे की गंभीर लापरवाही है। मुझे अपने तीन साथियों के साथ 17 सितंबर को गोहाटी पहुंचना था। हमने इसके लिए करीब दो महीने पहले ट्रेन नंबर 12155 शान-ए-भोपाल से सीट रिजर्व कराई थीं।

10 सितंबर को सुबह 6.57 बजे मैसेज मिला कि यह ट्रेन निरस्त कर दी गई है। हम परेशान हो गए, क्योंकि दिल्ली से गुवाहाटी के लिए हमारी फ्लाइट बुक है। ऐसे में तुरंत 16 सितंबर की राजधानी एक्सप्रेस में रिजर्वेशन कराया। भोपाल एक्सप्रेस का टिकट कैंसिल किया।

अशोक बरोनिया ने आगे लिखा, यह सब हो जाने के बाद 10 सितंबर की रात 11.08 बजे रेलवे की ओर से एक और SMS मिला। शान-ए-भोपाल (12155) के रीस्टोर की जानकारी दी गई। भारतीय रेलवे बच्चों का खिलौना नहीं है कि जब मर्जी आए चलाई जाए और जब मर्जी आए निरस्त कर दी जाए।

नियमानुसार रिफंड होगा टिकट का पैसा

भोपाल रेल मंडल की सीनियर डीसीएम रश्मि बघेल ने कहा कि झांसी में चल रहे मेंटेनेंस कार्य के चलते ट्रेन को निरस्त किया गया। जब ट्रेन को निरस्त किया गया तो ऐसे में कई लोगों के मैसेज हमारे पास आए। ऐसे में हमने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रेन को रीस्टोर किया। जिन भी यात्रियों ने टिकट कैंसिल किए हैं, उन्हें नियमानुसार रिफंड किया जाएगा।

अगर ट्रेन रद्द हो तो क्या करें

  • ऑनलाइन टिकट है तो फौरन इसे ऑनलाइन कैंसिल करें। ऐसे में 100% रिफंड मिलता है।
  • निरस्त और रीस्टोर की अवधि में ही टिकट कैंसिलेशन पर रेलवे 100% रिफंड करता है।
  • ट्रेन रीस्टोर होने के बाद आप टिकट कैंसिल कराते हैं तो आपको पूरा रिफंड नहीं मिलेगा।
  • अगर टिकट ऑफलाइन है तो तुरंत ही विंडो पर जाकर कैंसिल कराना होता है।