मध्य प्रदेशराजनीतीहोम

पथ विक्रेता कल्याण बोर्ड का गठन होगा, पथ विक्रेताओं को एक लाख रूपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पथ विक्रेताओं की समस्याओं के समाधान और उनके कल्याण के लिए प्रदेश में पथ विक्रेता कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा। गांव और शहरों में सड़क पर सामान बेचने वाले पथ विक्रेताओं के पहचान पत्र बनाए जाएंगे, उनसे कहीं भी तहबाजारी की वसूली नहीं की जाएगी। उपयुक्त स्थानों पर स्थान चिन्हित कर हाकर्स कार्नर विकसित होंगे। पचास हजार रुपए का बैंक ऋण लौटाने पर पथ विक्रेताओं को एक लाख रूपए का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वे अपने कार्य का निंरतर विस्तार कर सकें। मुख्यमंत्री चौहान भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में पथ विक्रेताओं की महापंचायत को संबोधित कर रहे थे।

पंचायत में आये पथ विक्रेताओं का मुख्यमंत्री चौहान ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन तथा दीप प्रज्ज्वलित कर महापंचायत का शुभारंभ किया। पथ विक्रेता बहन-भाइयों के स्टॉल पर जाकर मुख्यमंत्री ने विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लिया तथा उनसे बातचीत भी की। मुख्यमंत्री ने विभिन्न ग्रामीण पथ विक्रेता और पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया। 

पथ विक्रेता सम्मान के साथ अपनी गतिविधियों का विस्तार करें

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पथ विक्रेता भाई-बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए ही पीएम स्वनिधि और मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता ऋण योजना लागू की गई है। पथ विक्रेता सम्मानपूर्वक आय अर्जित कर आत्म निर्भर बन सकें, उन्हें ऋण मिलने में परेशानी न हो, ब्याज का तनाव न हो, इस उद्देश्य से ही यह योजनाएँ लागू की गई हैं। योजनाओं का लाभ उठाकर पथ विक्रेता अपनी गतिविधियों का विस्तार करें, यही राज्य सरकार का उद्देश्य है। योजना के कई हितग्राहियों की आय अपेक्षा से अधिक बढ़ी है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना में 10 हजार रुपए का लोन बैंक द्वारा उपलब्ध कराया जाता है और उसकी गारंटी राज्य सरकार देती है। दस हजार रुपए वापस करने पर 20 हजार रुपए और 20 हजार रुपए वापस करने पर 50 हजार रुपए का ऋण मिलने की सुविधा है। यह सुविधा उन्हें लगातार आगे बढ़ने का सामर्थ्य प्रदान करती है।

मेरा प्रदेशवासियों से भैया और मामा का नाता है : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मेरा प्रदेशवासियों से भैया और मामा का नाता है। मैं परिवार चला रहा हूँ सरकार नहीं और आप सबकी जिंदगी बदलना मेरे जीवन का लक्ष्य है। आपके सुख- दुख का ध्यान रखना, आपकी परेशानी की चिंता करना मेरा कर्तव्य है। इसी भावना से परिवार के हर सदस्य के लिए हमारी सरकार कल्याणकारी गतिविधियां चला रही है। बहनें कठिन परिस्थिति में दूसरों पर निर्भर न रहें और अपनी मर्जी से पैसा खर्च कर सकें, इस उद्देश्य से लाड़ली बहना योजना आरंभ की गई। योजना में बहनों को प्रतिमाह 1000 रुपए दिया जाता था जो बढ़ाकर अब 1250 रुपए कर दिया गया है। इस राशि को बढ़ाकर 3000 रुपए किया जाएगा। हर गरीब परिवार को आवास उपलब्ध कराने के लिए योजनाएँ क्रियान्वित की गई हैं। जो परिवार पीएम आवास योजना में छूट गए हैं उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना में स्वयं का आवास उपलब्ध कराया जाएगा। बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने, परिवारों के बढ़े बिजली के बिल भरवाने की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा की गई है।

गरीबी दूर करने के प्रयास में सरकार हर कदम पर साथ

मुख्यमंत्री चौहान ने लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि अपनी गरीबी दूर करने और परिवार की स्थिति ठीक करने के लिए आप प्रयास करें, सरकार हर कदम पर साथ है। प्रदेश की धरती पर हर गरीब को रहने के लिए जमीन का पट्टा दिया जाएगा। बच्चों की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार हर स्तर पर प्रोत्साहन और सहायता उपलब्ध करा रही है। मेधावी विद्यार्थियों को सहायता उपलब्ध कराई जा रही है, पढ़ाई में प्रतियोगी भाव विकसित करने के लिए लैपटॉप और स्कूटी उपलब्ध कराने की योजनाएँ लागू की गई हैं। विद्यार्थियों की पढ़ाई में भाषा आड़े न आए इसके लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में कराने की व्यवस्था भी की गई है।