इंदौरखेल/क्रिकेटमध्य प्रदेश

इंदौर में भारत की जीत का जश्न…:ऑस्ट्रेलिया पर जीतते ही लहराया तिरंगा, 56 दुकान सहित कई जगह आतिशबाजी

इंदौर में भारत की जीत के बाद शहर के हर रास्ते पर हाथों में तिरंगा लेकर क्रिकेट प्रेमी निकल पड़े। देर रात तक इंदौरियों ने जश्न मनाया। इंदौर के होलकर स्टेडियम मे हो रहे वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया 99 रन से हराया। भारत की जीत का जश्न मनाने के लिए इंदौरी 56 दुकान पर इकट्ठा हुए। यहां सभी ने भारत माता की जय के नारे लगाए।

भारतीय टीम की जीत का जश्न मनाने महा आर्यमन सिंधिया 56 दुकान पहुंचे।
भारतीय टीम की जीत का जश्न मनाने महा आर्यमन सिंधिया 56 दुकान पहुंचे।
भारत की जीत के बाद देर रात तक जश्न मनाया गया
भारत की जीत के बाद देर रात तक जश्न मनाया गया

लगातार गिर रहे ऑस्ट्रेलिया के विकेट के कारण भारत की जीत पहले से तय हो चुकी थी। इसके चलते युवाओं ने भी तैयारियां कर रखी थीं। शहर के अलग अलग इलाकों में युवाओं के हाथों में तिरंगा झंडा लहरा रहा है और जोरदार आतिशबाजी शुरू हो गई। 56 दुकान में पहुंच कर लोगों ने जश्न मनाया। भारतीय टीम को भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर बधाई दी है।

भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर बधाई दी।
भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर बधाई दी।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को चार सौ रन का टारगेट दिया और शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 99 रन से हराया। इतना ही नहीं, टीम ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में अपना अजेय रिकॉर्ड कायम रखा है।

बारिश के कारण दो बार रुका खेल

सीरीज का दूसरा मुकाबला भी बारिश से प्रभावित रहा। इस मुकाबले की दोनों पारियों के बीच में बारिश हुई। पहली बार बारिश भारतीय पारी के दौरान आई। उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी के समय भी बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। ऐसे में अंपायर्स ने ऑस्ट्रेलिया को संशोषित लक्ष्य दिया।

बारिश के कारण दो बार मैदान को कवर करना पड़ा
बारिश के कारण दो बार मैदान को कवर करना पड़ा

वनडे मैच के लिए फिर लकी साबित हुआ इंदौर, 7वा वनडे भारत ने जीता

  • 15 अप्रैल 2006 – भारत इंग्लैंड से 7 विकेट से जीता
  • 17 नवंबर 2008 – भारत इंग्लैंड से 54 रनों से जीता
  • 8 दिसंबर 2011 – भारत वेस्टइंडीज से 153 रनों से जीता
  • 14 अक्टूबर 2015 – भारत दक्षिण अफ्रीका से 22 रनों से जीता
  • 24 सितंबर 2017 – भारत ऑस्ट्रेलिया से 5 विकेट से जीता
  • 24 सितंबर 2023 – भारत ऑस्ट्रेलिया से 99 रन से जीता

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया था 400 का टारगेट बारिश के कारण हुआ रिवाइज्ड

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 399 रन बनाए और कंगारुओं को 400 रन का टारगेट दिया। यह भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले, भारतीय टीम ने 2013 में बेंगलुरु में 383 रन का स्कोर बनाया था। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। भारतीय ओपनर शुभमन गिल (104 रन) और श्रेयस अय्यर (105 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं, जबकि केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जमाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम से कैमरून ग्रीन ने 2 विकेट लिए। जोश हेजलवुड, सॉन एबॉट और एडम जम्पा को एक-एक विकेट मिला। बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया को 33 ओवर में 317 रन का रिवाइज्ड टारगेट दिया गया था।

श्रेयस अय्यर ने 105 रन बनाए। तीसरे नंबर पर खेलने उतरे श्रेयस अय्यर ने वनडे करियर की तीसरी सेंचुरी जमाई। वे 90 बॉल पर 105 रन बनाकर आउट हुए। अय्यर की पारी में 11 चौके और 3 छक्के शामिल रहे।
श्रेयस अय्यर ने 105 रन बनाए। तीसरे नंबर पर खेलने उतरे श्रेयस अय्यर ने वनडे करियर की तीसरी सेंचुरी जमाई। वे 90 बॉल पर 105 रन बनाकर आउट हुए। अय्यर की पारी में 11 चौके और 3 छक्के शामिल रहे।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला: ऋतुराज गायकवाड- 8 रन : चौथे ओवर की तीसरी बॉल पर जोश हैजलवुड ने ऋतुराज गायकवाड को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : श्रेयस अय्यर- 105 रन : 31वें ओवर की 5वीं बॉल पर सॉन एबॉट ने मैथ्यू शॉर्ट के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा : शुभमन गिल- 104 रन : 35वें ओवर की 5वीं बॉल पर कैमरून ग्रीन ने विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया।
  • चौथा : ईशान किशन- 31 रन : 41वें ओवर की दूसरी बॉल पर एडम जम्पा ने विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया।
  • पांचवां: केएल राहुल- 52 रन : 46वें ओवर की आखिरी बॉल पर कैमरून ग्रीन ने बोल्ड कर दिया।
ओपनर शुभमन गिल ने वनडे करियर की छठी सेंचुरी जमाई। उन्होंने इस साल का 5वां वनडे शतक जमाया। गिल 104 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 97 बॉल पर 107.21 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।
ओपनर शुभमन गिल ने वनडे करियर की छठी सेंचुरी जमाई। उन्होंने इस साल का 5वां वनडे शतक जमाया। गिल 104 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 97 बॉल पर 107.21 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

डेविड वॉर्नर की 30वीं फिफ्टी

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर ने संयमित बल्लेबाजी की। उन्होंने वनडे करियर की 30वीं फिफ्टी जमाई। वॉर्नर 39 बॉल पर 53 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 7 चौके और एक छक्के के सहारे 135.90 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

पावरप्ले- ऑस्ट्रेलिया की मिलीजुली शुरुआत

जवाबी पारी में कंगारुओं ने मिलीजुली शुरुआत की। 9 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद वॉर्नर-लाबुशेन ने टीम का विकेट गिरने नहीं दिया। शुरुआती 10 ओवर के खेल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दो विकेट पर 63 रन बनाए थे।

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट

  • पहला: मैथ्यू शॉर्ट – 9 रन: दूसरे ओवर की दूसरी बॉल पर प्रसिद्ध कृष्णा ने रविचंद्रन अश्विन के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा: स्टीव स्मिथ- 0 रन: दूसरे ओवर की तीसरी बॉल पर प्रसिद्ध कृष्णा ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा: मार्नस लाबुशेन- 27 रन: 13वें ओवर की 5वीं बॉल रवि अश्विन ने फ्लिपर फेंकी। लाबुशेन बोल्ड हो गए।
  • चौथा : डेविड वॉर्नर- 53 रन : 15वें ओवर की पहली बॉल पर अश्विन ने LBW किया। उनकी बॉल को वॉर्नर राइट हैंड से खेल रहे थे, क्योंकि वॉर्नर को परेशानी हो रही थी।
  • पांचवां : जोस इंग्लिस- 6 रन : 15वें ओवर की 5वीं बॉल पर अश्विन ने LBW किया। बैटर ने DRS लिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर का फैसला नहीं पलटा।
  • छठा : एलेक्स कैरी- 14 रन : 19वें ओवर की दूसरी बॉल पर रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर दिया।
  • सातवां : कैमरून ग्रीन- 19 रन : 20वें ओवर में कैमरून ग्रीन रनआउट हो गए।
  • आठवां : एडम जम्पा- 5 रन : 21वें ओवर की 5वीं बॉल पर रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर दिया।
  • नौवां : जोश हेजलवुड- 23 रन : 28वें ओवर की आखिरी बॉल पर शमी ने बोल्ड कर दिया।
  • दसवां : सॉन एबॉट- 54 रन : 29वें ओवर की दूसरी बॉल पर रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर दिया।
बारिश के कारण दो बार फिर मैच रोका गया है। दर्शकों में बारिश के बावजूद जोरदार उत्साह बना रहा।
बारिश के कारण दो बार फिर मैच रोका गया है। दर्शकों में बारिश के बावजूद जोरदार उत्साह बना रहा।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला इंदौर के ​​​​होलकर स्टेडियम में खेला गया। होलकर स्टेडियम पर शुभमन गिल की छटी और श्रेयस अय्यर के तीसरे वन डे शतक देख इंदौरी फैंस में जबरदस्त उत्साह रहा। इस दौरान दो बार रुक रुक कर बारिश भी हुई। बारिश के कारण कुछ देर के लिए मैच रोका गया था। लेकिन जैसे ही इंडियन बैट्समैन क्रीज पर उतरे वे धड़ाधड़ रन बनाने लगे।

ये भी पढ़े…

गिल-अय्यर के शतक, राहुल-सूर्या ने भी जमाई फिफ्टी; अश्विन-जडेजा को 3-3 विकेट

टीम इंडिया ने इंदौर में चल रहे वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में 50 ओवर में 399 रन बनाए। बारिश के कारण ऑस्ट्रेलिया को 33 ओवर में 317 रन का रिवाइज्ड टारगेट दिया गया। इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 399 रन बनाए और कंगारुओं को 400 रन का टारगेट दिया। यह भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले, भारतीय टीम ने 2013 में बेंगलुरु में 383 रन का स्कोर बनाया था। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। भारतीय ओपनर शुभमन गिल (104 रन) और श्रेयस अय्यर (105 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं, जबकि केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जमाए।

स्टेडियम में गूंजा भारत माता की जय, 56 दुकान सहित शहर के कई इलाकों में जश्न

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज इंदौर के ​​​​होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है। होलकर स्टेडियम पर शुभमन गिल की छटी और श्रेयस अय्यर के तीसरे वन डे शतक देख इंदौरी फैंस में जबरदस्त उत्साह है। भारतीय टीम के गेदबाजों का प्रदर्शन देख दर्शक चीयर्स कर रहे हैं। इंदौर के कई इलाकों में रुक रुक कर बारिश हो रही है। इस लिए ग्राउंड स्टाफ कवर को लेकर सतर्क है।

एक बार फिर बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। ग्राउंड स्टाफ ने तुरंत मैदान को कवर किया और कवर्स के ऊपर से वाइपर के जरिए पानी हटाने का काम शुरू किया। बारिश रुकते ही दोबारा मैच शुरू हो गया है।