उज्जैनमध्य प्रदेशहोम

आज रात एनएसजी कमांडो महाकाल मंदिर में आतंकी हमले से सुरक्षा की मॉकड्रिल करेंगे

सोमवार रात 9 बजे से रात 2:30 बजे के बीच महाकाल मंदिर में एनएसजी कमांडो महाकाल मंदिर में आतंकी हमले से सुरक्षा की मॉकड्रिल करेंगे. इस दौरान नो फ्लाइंग जोन में भारतीय वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर पहुंचेगा. जिसमें से लगभग 7 कमांडो महाकाल मंदिर परिसर में उतरेंगे और आतंकियों को चेतावनी देते नजर आएंगे. सोर्स के मुताबिक इस मॉकड्रिल में एनएसजी के साथ मध्यप्रदेश पुलिस की स्पेशल फोर्स भी अभ्यास करती नजर आएगी. जिसमें एनएसजी कमांडो व पुलिस गोलियों का भी प्रयोग करेगी जिसकी आवाज देर रात को सुनाई देगी.इस मॉकड्रिल को लेकर उज्जैन पुलिस को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

इसीलिए हो रही मॉकड्रिल

प्रतिदिन बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए लगभग डेढ़ लाख श्रद्धालु देश विदेश से उज्जैन पहुंच रहे है. ये संख्या शुक्रवार से सोमवार के बीच बढ़कर दो से ढाई लाख तक पहुंच जाती है. हाल ही में श्रावण व अधिकमास के दौरान लगभग ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन का लाभ लेने उज्जैन पहुंचे थे. इन्हीं सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर महाकाल मंदिर में इस प्रकार की मॉकड्रिल करवाई जा रही है. बताया जाता है कि देशभर के खास स्थान पर आतंकी हमले से सुरक्षा की तैयारी को लेकर इस प्रकार की मॉकड्रिल की जाती है. इस मॉकड्रिल को उज्जैन में करने के पीछे सीधा सा कारण यह है कि अगर महाकाल मंदिर में कोई आतंकी हमला होता है तो किस प्रकार से बचाव किया जाएगा.

दो हफ्ते पहले लखनऊ में हुई थी मॉकड्रिल

दो हफ्ते पहले लखनऊ में विधानसभा व लोक भवन पर भी इसी प्रकार एनएसजी की मॉकड्रिल हुई थी. जिसमें सेना का हेलीकॉप्टर विधानसभा पहुंचा था और यहां नो फ्लाइंग जोन में एनएसजी कमांडो ने यह देखा था कि आतंकी हमले से विधानसभा और लोकभवन को किस प्रकार से बचाया जा सकता है.