मध्य प्रदेशराजनीती

इंदौर के पिंटू जोशी बोलेः तीन नंबर में नहीं चलेगा सनातन का मुद्दा, यहां तो भाजपा को उम्मीदवार भी नहीं मिल रहा

सार

विधानसभा तीन में कांग्रेस के उम्मीदवार पिंटू जोशी  ने भाजपा पर बोला हमला, कहा- यहां की जनता धर्म, जाति पर वोट नहीं देगी। विकास और व्यवहार ही तय करेंगे मेरी जीत।

विस्तार

कांग्रेस ने इंदौर की विधानसभा तीन सीट से भी उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे महेश जोशी के पुत्र पिंटू जोशी  को यहां से टिकट दिया गया है। पिंटू ने  बातचीत में कहा कि यहां पर सनातन धर्म जैसे मुद्दे नहीं चलेंगे। जनता विकास और व्यवहार पर मुझे चुनाव जिताएगी।

प्र. जनता के बीच आप किन मुद्दों को लेकर जाएंगे?
उ. क्षेत्र तीन शहर का सबसे प्रमुख व्यापारिक क्षेत्र है। व्यापारियों की परेशानियों को हल करना मेरी प्राथमिकता में रहेगा। इसमें टैक्स की नीतियों में सरलीकरण, अपराधमुक्त और भयमुक्त व्यापारिक माहौल बनाना मेरा पहला काम होगा। इसके बाद ट्रैफिक में सुधार, सरकारी दफ्तरों में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने का काम करूंगा।
प्र. इस क्षेत्र में बहुत सी गरीब बस्तियां भी आती हैं, उनके लिए क्या प्रयास करेंगे?
उ. अभी सरकार का फोकस तोड़फोड़ कर निर्माण करने पर रहता है। मैं बिना किसी तोड़फोड़ के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करूंगा। मुंबई और दिल्ली में इसी शैली में काम हुआ है। पुरानी बस्तियों में अपग्रेडेशन की जरूरत है। घर-घर तक पाइप लाइन डालना, ड्रेनेज लाइन पहुंचाना मेरा काम होगा।

प्र. शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे बुनियादी मुद्दे चुनाव से गायब हैं, क्या आप इन पर काम करेंगे?
उ. महिला सुरक्षा में मप्र बहुत कमजोर है। महिला अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। इस पर लगाम कसेंगे और शिक्षा, स्वास्थय सुविधाओं के लिए एक रोडमैप बनाकर काम करेंगे। जनता को बुनियादी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए हर स्तर पर काम करेंगे।

प्र. भाजपा सनातन के मुद्दे पर लगातार आक्रामक है, इस पर आपके क्या विचार हैं?
उ. इंदौर एक एेसा शहर है जहां पर होमी दाजी को भी लोगों ने चुनाव जिताया है। वे पारसी थे और उनके समाज के तो यहां पर सौ वोट भी नहीं थे। यहां पर सनातन और जाति, धर्म के मुद्दे नहीं चलेंगे। जनता विकास और व्यवहार के आधार पर मुझे जिताएगी।

प्र. आपके पिता महेश जोशी वरिष्ठ कांग्रेसी नेता हैं, लोगों की अपेक्षा पर आप कैसे खरे उतरेंगे?
उ. यह मेरा सौभाग्य है कि मैं उनका बेटा हूं। उन्होंने ही मुझे जमीन पर काम करना सिखाया और 20 साल तक मैं सड़कों पर जनता के लिए लड़ाई लड़ता रहा तब जाकर मुझे पार्टी ने टिकट दिया है। क्षेत्र की जनता मुझे परिवार का सदस्य मानती है। मैंने घर घर जाकर लोगों के काम किए हैं। मेरे पिता कहते थे कि यदि लोग आपके पास काम लेकर आएं तो समझ लीजिए कि राजनीति में आपका कद महत्वपूर्ण है। मैं इसी शैली पर काम करूंगा। क्षेत्र की जनता के काम करवाने के लिए दिन रात मेहनत करूंगा।

प्र. भाजपा ने अभी तक यहां से उम्मीदवार घोषित नहीं किया है?
उ. भाजपा को यहां से उम्मीदवार ही नहीं मिल रहा है। 1990 के बाद से भाजपा यहां से बाहरी नेताओं को चुनाव लड़वा रही है। क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए यह बेहद शर्म की बात है कि उनमें से किसी को पार्टी कभी टिकट नहीं देती। इस बार भी भाजपा बाहर के नेता को ही यहां से चुनाव लड़वाएगी।

प्र. आपको कितने वोटों से जीत की उम्मीद है?
उ. मुझे जनता खुद चुनाव लड़वा रही है। जब जनता खुद किसी को आगे बढ़ाकर नेता बनाती है तो उसकी जीत निश्चित होती है। कितने से जीत होगी यह भविष्य कोई नहीं बता सकता लेकिन जीत के लिए मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं।