भोपालमध्य प्रदेशराजनीती

शिवराज ने बहनों के सम्मान का संकल्प दिलाया, बोले- अपने अंदर की बुराई मार देंगे तो रावण मर जाएगा

भोपाल में असत्य पर सत्य के प्रतीक विजयादशमी पर्व पर कई जगह रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शहर में 20 से ज्यादा जगह रावण के अलग-अलग रूपों का दहन किया गया। कोलार में आतंक के प्रतीक हमास रूपी रावण का दहन किया गया। इस दौरान आकर्षक रंग बिरंगी आतिशबाजी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हुआ।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  छोला दशहरा मैदान के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में उन्होंने भगवान राम का विजय तिलक किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सभी में सीया राम है। आज मैं विजयादशमी के दिन आप सबको प्रणाम करता हूं। उन्होंने जनता को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी। सीएम ने कहा कि यह पर्व आप सभी के जीवन में सुख समृद्धि लाए और आपका जीवन आनंद प्रसन्नता से भर जाएं। हमारे अंदर यदि कोई बुराई है तो वह रावण है। हम बुराई मार देंगे तो रावण मर जाएगा और भगवानराम प्रकट हो जाएंगे। बुराई को समाप्त करना ही रावण को समाप्त करना है।
MP News: Hamas-like Ravana burnt in Bhopal, Digvijay said: We have to take the resolution of victory of love o
हमें मां, बहन का अपमान नहीं करना हैं 
सीएम ने कहा कि दूसरी चीज हमें याद रखना है कि भारत में हमेशा से मां, बेटी और बहन का सम्मान किया है। माता सीता का अपमान करने पर रावण का वंश समेत विनाश हो गया। महाभारत में दुर्योधन ने द्रोपदी का अपमान किया तो कौरव वंश ही समाप्त हो गया। सीएम ने कहा कि जहां मां, बेटी और बहन का अपमान होगा, वहां कीाी सुख, समृद्धि, शांति और चेन नहीं रह सकता है। इसलिए आज संकल्पलें कि मां, बेटी और बहन का अपमान नहीं होने देंगे।

पापी छोड़े नहीं जाएंगे 
सीएम ने कहा कि हमने इसलिए मध्य प्रदेश की धरती पर फैसला किया कि यदि कोई मासूम बेटी के साथ गलत करने की कोशिश करेगा तो उसे सीधे फांसी के फंदे पर लटका दिया जाएगा और बुलडोजर अलग चलाएंगे। ऐसे पापी  छोड़े नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि बेटियां भी आगे बढ़े। अपना प्रदेश और देश आगे बढ़े। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अपना देश आगे बढ़कर विश्व गुरु बन जाए। यहीं प्रार्थना हम भगवान राम के श्री चरणों में करते हैं। सीएम ने जनता को धर्म की रक्षा और अधर्म का नाश और मां, बहन और बेटी के सम्मान का संकल्प भी दिलाया।

MP News: Hamas-like Ravana burnt in Bhopal, Digvijay said: We have to take the resolution of victory of love o
दिग्गी बोले-नफरत पर प्रेम की विजय का संकल्प लें
टीटी नगर स्टेडियम में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह शामिल हुए। यहां कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व सीएम ने कहा कि हमें नफरत पर प्रेम और सद्भाव की विजय का संकल्प लेना लेना है। उन्होंने  सभी को दशहरा पर्व की शुभकामनाएं दी।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कैंचीछोला दशहरा मैदान के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

शहर में 35 से 105 फीट के रावण का दहन  
भोपाल में अलग-अलग जगह  35 से लेकर 105 फीट के रावण का दहन किया  गया। शहर में कोलार में सबसे बड़ा 105 फीट के रावण का दहन किया गया। इसे प्रदेश का सबसे बड़ा रावण बताया जा रहा है। वहीं, सैलया में 70 फीट का रावण और 50 फीट के मेघनाथ और कुंभकरण जलाए गए। बिट्टन मार्केट में 55 फीट का रावण दहन किया गया। गोविंदपुरा दशहरा मैदान में 52 फीट का रावण, टीटी नगर में 51 फीट, संत हिरदाराम नगर और छोला दशहरा मैदान में 51-51 फीट के रावण का दहन किया गया।