उज्जैनमध्य प्रदेशहोम

नववर्ष के अवसर पर श्री महाकालेश्वर मन्दिर में टिकिट लेकर शीघ्र दर्शन की व्यवस्था पूर्णत: बन्द रहेगी – कलेक्टर

उज्जैन। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम एवं पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने नववर्ष के अवसर पर श्री महाकालेश्वर मन्दिर में दर्शनार्थियों की संख्या में वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए व्यापक तैयारियों के सम्बन्ध में महाकाल मन्दिर के महाकाल लोक स्थित कंट्रोल रूम में बैठक लेकर सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि दर्शनार्थियों को भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन सुलभ हो सकें, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें।
सामान्य श्रद्धालुओं को चारधाम मन्दिर के पार्किंग स्थल से निर्धारित प्रवेश देकर शक्तिपथ त्रिवेणी संग्रहालय के समीप से नन्दी द्वार, श्री महाकाल लोक, मानसरोवर भवन, फेसिलिटी सेन्टर-1, टनल, नवीन टनल-1, गणेश मण्डपम से भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन कराये जायेंगे। दर्शनार्थी दर्शन उपरान्त आपातकालीन निर्गम द्वार से बाहर की ओर बड़ा गणेश मन्दिर के समीप होते हुए हरसिद्धि मन्दिर तिराहा, पुन: चारधाम मन्दिर पर पहुंचकर अपने गन्तव्य की ओर प्रस्थान करेंगे। चारधाम के प्रवेश के पास ही जूता स्टेण्ड बनाया जायेगा, जहां पर श्रद्धालु अपने चरण पादुका रखकर पुन: बड़ा गणेश होते हुए हरसिद्धि मन्दिर तिराहा से पुन: चारधाम मन्दिर पहुंचकर चरण पादुका लेकर अपने गन्तव्य की ओर रवाना होंगे। प्रतिदिन शीघ्र दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों के द्वारा 250 रुपये की टिकिट लेकर दर्शन इस दौरान नहीं कर पायेंगे। शीघ्र दर्शन की व्यवस्था उक्त अवसर पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। ऐसे दर्शनार्थी जिन्ंणे सिर्फ महाकाल लोक में जाना है, वे चारधाम मन्दिर से पृथक लाइन में प्रवेश कर पिनाकी द्वार से महाकाल लोक में प्रवेश करेंगे। तत्पश्चात इसी द्वार से वे बाहर प्रस्थान करेंगे।
बुजुर्ग एवं दिव्यांगजन की होगी अलग से व्यवस्था
बैठक में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने निर्देश दिये हैं कि व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाये। दर्शनार्थियों को सुलभ दर्शन हो, इस प्रकार से समुचित व्यवस्था की जाये। बुजुर्ग एवं दिव्यांगों को नि:शुल्क दर्शन व्यवस्थित ढंग से हो, इसके लिये अवन्तिका द्वार के एक नम्बर गेट से प्रवेश देकर उन्हें सुलभ दर्शन कराया जाये। महाकाल लोक पर प्रसाद काउंटर लगाने के साथ ही दर्शनार्थियों के निर्गम होने के बड़े गणेशजी के आगे हरसिद्धि मन्दिर चौराहे तरफ प्रसाद काउंटर अधिक लगाये जायें, ताकि श्रद्धालु आसानी से प्रसाद ले सकें। जहां-जहां पर पार्किंग व्यवस्था की जा रही है, वहां पर पार्किंग कंट्रोल रूम बनाया जाये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि बेगमबाग के वीआईपी गेट पर परमानेंट एम्बुलेंस खड़ी रहे।
वीआईपी एवं मीडिया का प्रवेश बेगमबाग वीआईपी गेट से होगा
बैठक में बताया गया कि वीआईपी/वीवीआईपी/मीडिया की इंट्री बेगमबाग के वीआईपी गेट से रहेगी। वीआईपी गेट के समीप ही बने पार्किंग पर अपने वाहन पार्क करेंगे। तत्पश्चात वहां से श्री महाकाल लोक कंट्रोल रूम, शंख द्वार, निर्माल्य द्वार से प्रवेश कर सूर्यमुखी द्वार होते हुए सभा मण्डप की छत से होते हुए नन्दी मण्डपम व गणेश मण्डपम से भगवान श्री महाकाल के दर्शन कर इसी मार्ग से पुन: बाहर की ओर प्रस्थान करेंगे। वीआईपी श्रद्धालुओं के लिये मानसरोवर भवन में जूता स्टेण्ड स्थापित किया जायेगा।
श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने पर फेसिलिटी सेन्टर-1 से मन्दिर परिसर निर्गम रेम्प, गणेश मण्डपम एवं नवीन टनल दोनों ओर से श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था की जायेगी। और अधिक श्रद्धालुओं की संख्या होने पर फेसिलिटी सेन्टर-1 से सीधे कार्तिकेय मण्डपम में प्रवेश कराकर दर्शन उपरान्त गेट नम्बर-10 अथवा निर्माल्य द्वार के रास्ते बाहर की ओर प्रस्थान कराने की व्यवस्था की जायेगी।
श्रद्धालुओं की अधिक संख्या होने पर कार्तिकेय मण्डप रिक्त रखा जायेगा, जहां से चलित भस्म आरती की दर्शन व्यवस्था की जायेगी
श्रद्धालुओं की अधिक संख्या होने पर कार्तिकेय मण्डप रिक्त रखा जाकर श्रद्धालुओं के लिये भस्म आरती के दौरान चलित भस्म आरती दर्शन की व्यवस्था प्रात: से की जायेगी। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई न हो, इसके लिये मन्दिर प्रबंध समिति एवं अन्य आवश्यक मूलभूत सुविधाएं वाले स्थानों तक आवागमन कर सके, इसके लिये दर्शन मार्ग मन्दिर परिक्षेत्र एवं निर्गम द्वार से जूता स्टेण्ड वाहन पार्किंग, लड्डू प्रसाद काउंटर, प्राथमिक उपचार सुविधा, पेयजल वितरण स्थल इत्यादि तक पहुंचने के लिये फ्लेक्स लगाये जायेंगे। बड़े गणेश मन्दिर के समीप एक बड़ा काउंटर एवं विक्रमादित्य टिले के समीप एक बड़ा काउंटर लड्डू प्रसाद का बनाया जायेगा, जहां श्रद्धालु दर्शन उपरान्त लड्डू प्रसाद प्राप्त कर सकेंगे।
श्रद्धालुओं की सुलभ व्यवस्था के लिये पूछताछ एवं सहायता केन्द्र स्थापित होंगे
श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये मन्दिर परिक्षेत्र के चारों ओर अस्थायी रूप से चयनित स्थानों पर पूछताछ एवं सहायता केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। इसी तरह सुरक्षा की दृष्टिगत रखते हुए मन्दिर परिक्षेत्र एवं सम्पूर्ण दर्शन मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। कंट्रोल रूम में सीसीटीवी सर्वेलेंस एवं एलईडी के माध्यम से सतत निरीक्षण किया जाकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा सकेगी।
पार्किंग व्यवस्था इस प्रकार रहेगी, पार्किंग स्थल से बस सेवा उपलब्ध रहेगी
बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये अपने वाहन पार्क कर्कराज पार्किंग, भील समाज धर्मशाला एवं कलोता समाज धर्मशाला पर खड़े कर सकेंगे। इसी तरह इन्दौर रोड से आने वाले वाहनों की पार्किंग व्यवस्था रूद्राक्ष होटल के दांहिनी ओर पार्किंग व्यवस्था (शनि मन्दिर), शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय तिराहे पर हाउसिंग बोर्ड का मैदान, हरिफाटक ब्रिज के नीचे हाट बाजार, मेघदूत पार्किंग, इंजीनियरिंग कॉलेज का मैदान एवं प्रशांतिधाम पर पार्किंग व्यवस्था की जायेगी। उल्लेखनीय है कि इन पार्किंग स्थलों से बस सेवा उपलब्ध कराई जायेगी।
धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुए दर्शन मार्ग पर भजन मण्डलियां भजन-गायन की प्रस्तुति देंगी
श्रद्धालुओं के मध्य धार्मिक सौहार्द्र निर्मित करने अथवा धार्मिक आस्था को दृष्टिगत रखते हुए दर्शन मार्ग के अन्तर्गत चयनित मार्ग पर मंच बनाकर भजन मण्डलियां भगवान के भजन-गायन की प्रस्तुति देंगे, जिससे श्रद्धालुओं के मध्य धार्मिक वातावरण निर्मित किया जा सके। चारधाम मन्दिर पार्किंग स्थल से शक्तिपथ, त्रिवेणी मण्डपम से मानसरोवर भवन तक श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये टेन्ट एवं मेटिंग व्यवस्था की जायेगी। दशनार्थियों के लिये पेयजल व्यवस्था भी की जायेगी। इसी तरह चिकित्सा व्यवस्था भी की जायेगी।
कतारबद्ध दर्शन कराने के लिये मजबूत बेरिकेटिंग लगाये जायेंगे
बैठक में कलेक्टर ने सम्बन्धित लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होने के कारण कतारबद्ध दर्शन कराये जाने के लिये मजबूत बेरिकेटिंग की जाये। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस बल की भी व्यवस्था पुलिस अधीक्षक श्री सचिन शर्मा द्वारा कराई जायेगी। इसी तरह कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को भी तैनात किया जायेगा। विद्युत विभाग द्वारा सम्पूर्ण मन्दिर परिसर में आवश्यकता अनुसार विद्युत सज्जा की जायेगी और निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति करने के निर्देश सम्बन्धित को दिये हैं।