भोपालमध्य प्रदेश

जर्जर शिक्षा के मंदिर; कक्षा में पढ़ रहे बच्चों के ऊपर गिर गया छत का प्लास्टर, छात्र और टीचर घायल

सार

विस्तार

मध्यप्रदेश के शासकीय स्कूल जर्जर होने के चलते असुरक्षित होते जा रहे हैं। ऐस ही एक हादसा गुरुवार दोपहर भोपाल के शाहजहांनाबाद क्षेत्र में हुआ। यहां एक शासकीय स्कूल की छत का प्लास्टर गिरने से बच्चे और टीचर घायल हो गए। बताया जा रहा है कि स्कूल का भवन काफी समय से जर्जर था और हर समय अनहोनी होने की आशंका बनी रहती थी। बावजूद इसके भवन में कक्षाएं लग रही थीं।

जानकारी के अनुसार भोपाल के शाहजहांनाबाद क्षेत्र रामनगर स्थित शासकीय एमएस स्कूल लंबे समय से मरम्मत न होने के चलते जर्जर हो गया था। फिर भी यहां कक्षाएं संचालित की जा रही थीं। 29 दिसंबर को भी यहां कक्षा चल रही थी, जिसमें बच्चे पढ़ाई कर रहे थे। इसी बीच दोपहर 2.15 बजे छत का प्लास्टर भरभरा कर गिर गया, जिसमें 2 बच्चे और एक टीचर घायल हो गए। वहीं, क्लास में पढ़ रहे अन्य बच्चों को भी मामूली चोटें आई हैं। घायलों को तुरंत अस्पताल भिजवाया गया।

इधर, शाहजहांनाबाद थाना प्रभारी यूपीएस चौहान ने घटना को लेकर बताया कि रामनगर में एक स्कूल की छत की प्लास्टर गिरने की सूचना मिली थी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बच्चों और टीचर से बात की है। क्लास टीचर फजीन अली ने बताया कि इस स्कूल में पढ़ाते हुए मुझे 23 साल हो चुके हैं। हर बारिश में छत से पानी रिसता रहता है। छत बहुत कमजोर हो थी। आज मैं बच्चों को पढ़ा रही थी। तभी भरभराकर छत का प्लास्टर गिरने लगा। एक बच्ची और बच्चे के पैर में चोट लगी है। मैं भी जख्मी हुई हूं।