उज्जैनमध्य प्रदेशहोम

समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिये पंजीयन 5 फरवरी से होगा

उज्जैन। रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु किसान पंजीयन के सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा विस्तृत निर्देश जारी किये हैं। किसान पंजीयन कार्य सुचारू रूप से संचालन करने हेतु जिला उपार्जन समिति द्वारा गत दिवस आयोजित बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार उज्जैन जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिये 5 फरवरी से किसानों का पंजीयन होगा। किसानों का पंजीयन करने के लिये उज्जैन जिले में 147 किसान पंजीयन केन्द्र निर्धारित किये गये हैं।

जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि उक्त निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर जिले के समस्त राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों, कृषि, सहकारिता इत्यादि विभागों के अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वे केन्द्रवार पृथक-पृथक नोडल अधिकारी की ड्यूटी लगायें। साथ ही राजस्व अनुविभागीय अधिकारी की अध्यक्षता में गठित अनुविभागीय उपार्जन समिति द्वारा किसान पंजीयन की विशेष मॉनीटरिंग एवं पर्यवेक्षण करने हेतु कहा गया है। जिला आपूर्ति नियंत्रक नुज़हत बानो बकाई ने समस्त संस्था के प्रशासक/प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि गेहूं पंजीयन नीति में शासन के निर्देश अनुसार किसानों के पंजीयन केन्द्रों पर समस्त भौतिक/मानव संसाधन की समुचित व्यवस्था की जाये। दिये गये निर्देश अनुसार किसान पंजीयन का कार्य 5 फरवरी से एक मार्च तक की समयावधि में पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे।

उल्लेखनीय है कि उज्जैन तहसील में 19, खाचरौद में 20, घट्टिया में 17, झारड़ा में 8, तराना में 8, नागदा में 15, बड़नगर में 35, महिदपुर में 12, माकड़ोन में 13 किसान पंजीयन केन्द्रों का निर्धारण किया गया है।