उज्जैनकारोबारदेश

एक मार्च के पहले उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेले सहित इंवेस्टर्स समिट एवं विक्रमोत्सव की सम्पूर्ण तैयारियां पूर्ण कर ली जाये, मेले की भव्यता होना चाहिये – पी.नरहरि

उज्जैन। सचिव सूक्ष्म, लघु एवं उद्यम तथा आयुक्त उद्योग विभाग के पी.नरहरि ने उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेले सहित इंवेस्टर्स समिट एवं विक्रमोत्सव की तैयारियों के सम्बन्ध में प्रशासनिक संकुल भवन के द्वितीय तल के सभाकक्ष में बैठक लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक मार्च के पहले सम्पूर्ण तैयारियां पूर्ण कर ली जायें। तैयारियों के सम्बन्ध में पुर्नअवलोकन 27-28 फरवरी को किया जायेगा। उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेले का लुक बेहतर एवं भव्यता पूर्ण हो। मेला व्यवस्थित हो, उस हिसाब से सम्पूर्ण तैयारियां की जाना सुनिश्चित करें। उज्जैन में पहली बार इस प्रकार के आयोजन हो रहे हैं। व्यापार मेले में बाहरी व्यवसाईयों के साथ-साथ स्थानीय व्यवसाईयों को भी प्राथमिकता दी जाये।

बैठक में पी.नरहरि ने आयोजन से जुड़े सम्बन्धित विभागों को सौंपे गये दायित्वों की समीक्षा कर एमपीआईडीसी के क्षेत्रीय कार्यालय के कार्यकारी संचालक श्री राजेश राठौर को निर्देश दिये वे व्यापार मेले में आने वाले समस्त व्यवसाईयों की बैठक लेकर मेले से सम्बन्धित चर्चा कर उन्हें निर्देशित किया जाये। अलग-अलग विभाग अनिवार्य रूप से मॉकड्रील (रिहर्सल) करें। सुरक्षा की दृष्टि से परीक्षण कर प्रमाण-पत्र प्राप्त किया जाये। इस पर विशेष ध्यान दिया जाये। हर छोटी बात पर भी विशेष ध्यान रखें। जिन-जिन विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है, वे आपसी समन्वय से तीनों इवेंट को सफल बनाने में अपनी महती भूमिका अदा करें। जितनी जिम्मेदारी अधिकारियों की है, उतनी ही जिम्मेदारी व्यवसाईयों की भी होना चाहिये। हर प्रकार की मॉकड्रील (रिहर्सल) की जाये, ताकि सबका काम आसान हो सके। व्यापार मेला, विक्रमोत्सव तथा इंवेस्टर्स समिट का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाये, ताकि शासन की योजना का लाभ आमजन तक पहुंच सके। अधिकारी अति आत्मविश्वास में न रहकर हर छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर सौंपी गई जिम्मेदारी को पूर्ण कर कार्यक्रमों को सफल बनाया जाना सुनिश्चित करें। व्यापार मेले के शुभारम्भ के बाद भी अधिकारी 40 दिन के इन इवेंटों को समय-समय पर अपने दायित्वों का निर्वहन कर निरीक्षण करते रहें।

संभागायुक्त डॉ.संजय गोयल ने पी.नरहरि को आश्वस्त किया है कि आपके दिये गये निर्देशों का सख्ती से पालन कर उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेला, इंवेस्टर्स समिट एवं विक्रमोत्सव के कार्यक्रमों को सफल बनाया जायेगा। डॉ.गोयल ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन-जिन को काम सौंपे हैं वे भलीभांति उनका समय पर निर्वहन कर कार्यक्रमों को सफल बनायें। कहीं किसी प्रकार की नकारात्मक खबरें न आये। सौंपे गये कामों को गंभीरता से लें और किसी के भरोसे न रहते हुए समन्वय से स्वयं अधिकारी अपनी भूमिका को जिम्मेदारी के साथ कार्य पूर्ण करें, तभी सार्थकता पूर्ण होगी। कार्यक्रम उज्जैन में यादगार हो, यह भी सुनिश्चित करें।

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेला के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मेले में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग, औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन विभाग, जिला प्रशासन के समन्वय से मेला आयोजित किया जा रहा है और मेले की नोडल एजेन्सी उज्जैन नगर पालिक निगम है। कलेक्टर ने बैठक में बताया कि दशहरा मैदान में ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं फूड झोन तथा पीजीबीटी कॉलेज परिसर में व्यावसायिक दुकानें, ऑटोमोबाइल्स, झूले एवं फूड झोन तथा कालिदास अकादमी, त्रिवेणी संग्रहालय, पॉलीटेक्निक मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। कलेक्टर ने उक्त तीनों आयोजनों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि मेले में कोई 372 दुकानों को आवंटित किया जाना है। अभी तक 278 दुकानों को आवंटित किया जा चुका है और 94 दुकानों के लिये निविदा आमंत्रित की गई है। 90 दुकानें लोकरंग एवं हस्तशिल्प हेतु आरक्षित की गई है। उन्होंने बैठक में बताया कि विभिन्न विभागों को अलग-अलग दायित्व सौंपे गये हैं।