टेक ज्ञानदेशहोम

Flipkart ने UPI सेवा लॉन्च कर Google Pay, PhonePe और Paytm को टक्कर दी

अब आप भी UPI पेमेंट्स के लिए Google Pay, PhonePe या Paytm का (Flipkart UPI Service) यूज करते हैं तो बता दें पेमेंट के लिए अब आपके पास एक और ऑप्शन आ गया है। जी हां, इस लिस्ट में अब एक और नाम जुड़ गया है। ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट ने भी अपनी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सर्विस शुरू की है। कंपनी ने इसके लिए एक्सिस बैंक के साथ कोलैबोरेशन (Flipkart UPI Service) किया है, जिसे कंपनी ने Flipkart UPI के नाम से पेश किया है।

2023 से कंपनी कर रही थी तैयारी

जानकारी के अनुसार ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट 2023 से ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पेश करने की तैयारी कर रहा था। जिसे अब कंपनी ने लॉन्च कर दिया है। लॉन्च से पहले चुनिंदा यूजर्स के साथ कंपनी पिछले कई हफ्तों से इसकी टेस्टिंग कर रही थी।

यूपीआई आईडी करनी होगी क्रिएट

यूजर्स Flipkart UPI Service का यूज करके मर्चेंट और किसी व्यक्ति दोनों को पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको फ्लिपकार्ट ऐप पर एक यूपीआई आईडी क्रिएट करनी होगी। आप बिना किसी दूसरे ऐप पर स्विच किए सीधे फ्लिपकार्ट से ही बिल पेमेंट भी कर सकते हैं। कंपनी ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए बताया कि यूपीआई सर्विस को एक्सिस बैंक के साथ मिलकर शुरू किया गया है।

Android यूजर्स कर सकते हैं यूज

शुरुआत में Flipkart UPI खास तौर पर Android यूजर्स को सर्विस ऑफर करेगा। इच्छुक ग्राहक @fkaxis हैंडल का उपयोग करके UPI सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जिससे वे सीधे फ्लिपकार्ट ऐप के जरिए से फंड ट्रांसफर और चेकआउट पेमेंट्स कर सकेंगे।