देशहोम

त्रि-सेवा अभ्यास “भारत शक्ति” में PM Modi ने लिया हिस्सा |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 2 राज्यों के दौरे पर रहे। पीएम मोदी पहले मंगलवार (12 मार्च) सुबह गुजरात दौरे पर रहे। इसके बाद पीएम मोदी राजस्थान पहुंचे। प्रधानमंत्री (PM Modi in Pokhran) ने इस दौरान पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित त्रि-सेवा अभ्यास “भारत शक्ति” में हिस्सा लिया।

PM Modi in Pokhran: CM भजनलाल शर्मा भी रहे मौजूद

बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी, पोकरण विधायक महंत प्रतापपूरी, मुख्य सचिव सुधांशु पंत समेत रेलवे के कई अधिकारी मौजूद रहे।

PM Modi in Pokhran: ये नए भारत का आह्वान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “भारत शक्ति” के बाद वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। पीएम ने कहा, “आज हमने यहां अपनी तीनों सेनाओं के जो पराक्रम देखा। वह अद्भूत है। आसमान में ये गरजना, जमीन पर ये जाबाजी, चारों दिशाओं में गूंजता ये विजय घोष,ये नए भारत का आह्वान है।”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, “आज हमारा पोखरण एक बार फिर भारत की आत्मनिर्भरता, भारत के आत्मविश्वास और भारत के आत्मगौरव की त्रिवेणी का साक्षी बना है। यही पोखरण है, जो भारत की परमाणु शक्ति का साक्षी रहा है और यहीं पर हम आज स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम भी देख रहे हैं।”

दूसरों पर अपनी निर्भरता को करना होगा कम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “विकसित भारत की कल्पना, आत्मनिर्भर भारत के बिना संभव नहीं है। भारत को विकसित होना है, तो हमें दूसरों पर अपनी निर्भरता को कम करना ही होगा। इसलिए आज भारत, खाने के तेल से लेकर आधुनिक विमान तक, हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर बल दे रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि कल ही भारत ने एमआईआरवी तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि-5 मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया। दुनिया में बहुत कम देशों के पास यह उन्नत तकनीक है। यह रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है।”

भारत का सैन्य सामर्थ्य भी नई बुलंदी पर होगा

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में डिफेंस कॉरीडोर बन रहे हैं। इनमें अब तक 7 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हुआ है। आज हेलीकॉप्टर बनाने वाली एशिया की सबसे बड़ी फैक्टरी भारत में काम करना शुरू कर चुकी है।

उन्होंने संबोधन में आगे कहा कि आने वाले सालों में जब हम दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनेंगे, तो भारत का सैन्य सामर्थ्य भी नई बुलंदी पर होगा और भारत को तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाने में राजस्थान की बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है। विकसित राजस्थान, विकसित सेना को भी उतनी ही ताकत देगा।