देशहोम

लोकसभा चुनाव 2024 :19 अप्रैल से 7 चरणों में लोकसभा चुनाव, नतीजे 4 जून को

नई दिल्लीः मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया की घोषणा करते हुए कहा कि 543 लोकसभा सीटों के लिए 2024 के आम चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।
लोकसभा और विधानसभा चुनाव चार राज्यों-सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में एक साथ होंगे।

बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु सहित कई राज्यों की 26 विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव होंगे।

कुमार ने तारीखों की घोषणा करते हुए सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों पर कड़ा संदेश देते हुए कहा कि राजनीतिक दलों को जिम्मेदार सोशल मीडिया व्यवहार सुनिश्चित करना चाहिए-“विस्तार करने से पहले सत्यापित करें”।

“फर्जी खबरों से मौजूदा कानूनों के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा। आईटी अधिनियम की धारा 79 (3) (बी) प्रत्येक राज्य में नोडल अधिकारियों को गैरकानूनी सामग्री को हटाने का अधिकार देती है।

दूसरा मजबूत संदेश नफरत भरे भाषणों के संदर्भ में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर था। उन्होंने कहा, “मुद्दा आधारित अभियान होना चाहिए, कोई नफरत भरे भाषण नहीं होने चाहिए, जाति या धर्म के आधार पर कोई भाषण नहीं होना चाहिए, किसी के निजी जीवन की आलोचना नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि मीडिया को यह स्पष्ट करना चाहिए कि जब वे राजनीतिक विज्ञापन देते हैं, तो वे समाचार के रूप में प्रकट नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि इसके बारे में उम्मीदवारों को व्यक्तिगत संदेश भेजे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आयोग ने इन मुद्दों पर नजर रखने के लिए 2,100 सलाहकारों को नियुक्त किया है और इस संबंध में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कुमार ने कहा कि 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता और 40 प्रतिशत विकलांग व्यक्ति घर से मतदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 82 लाख मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के हैं।