हेल्थ और केयर

ब्रेकफास्ट में ओट्स खाने से सेहत को मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे

सुबह के समय में अगर आप हेल्दी नाश्ता करते हैं तो इससे आपका शरीर सेहतमंद रहता है। बीमारियां आपके आसपास भी नहीं भटकती। अब आप सोच रहे होंगे सुबह सुबह नाश्ते में हेल्दी क्या खाएं तो हम आपको बता दें ओट्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर जे लिए बेहद ज़रूरी है। अगर आपको पेट से जुड़ी परेशानियां हैं जैसे- कब्ज, गैस, ब्लोटिंग का लगातार सामना करना पड़ रहा है तो आप सुबह ब्रेकफास्ट में ओट्स खायें। पेट से जुड़ी इन परेशानियों को ठीक करने में फाइबर से भरपूर ओट्स बेहद मददगार है।

ब्लड शुगर करें कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होता है।

कोलेस्ट्रॉल करे कम

अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान है तो ऐसे में सबसे ज़रूरी है कि आप अपना डाइट में बदलाव करें और ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करे। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। कोलेस्ट्रल कंट्रोल होने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क कम हो जाता है।

स्किन की परेशानियों में असरदार

ओट्स कोलेजन का प्रोडक्शन करते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से स्किन पर खुजली, सूजन और रैशेज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। इसके लगातार सेवन से आपकी स्किन हेल्दी और चमकदार होती है।

जानें कैसे करें ओट्स का सेवन?

लोग अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल करने के लिए आप इसका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप फल, सब्जियां, नट्स और अन्य चीजों के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।