देशहेल्थ और केयरहोम

Google की बड़ी तैयारी : GOOGLE ला रहा है भारत में AI डॉक्टर

गूगल ने अपने AI डॉक्टर के माध्यम से गंभीर बीमारियों के अर्ली स्टेज का पता लगाने का एलान किया है। इस प्रयास के तहत, यह AI डॉक्टर 10 साल तक भारतीयों को मुफ्त में जांचेगा और उन्हें गंभीर बीमारी की संभावना से बचाने का प्रयास करेगा।

‘AI डॉक्टर’ लगाएगा जानलेवा बीमारियों का पता

गूगल ने भारत में ‘AI डॉक्टर’ (Google AI Doctor) लाने का एलान किया है, जिसका उपयोग कर गंभीर बीमारियों को शुरुआती स्टेज में ही पहचाना जा सकेगा। इस AI टूल का उपयोग Chest X-Ray के माध्यम से किया जाएगा ताकि मरीजों की सही चिकित्सा योजना तय की जा सके। गूगल ने बताया कि इस ‘AI डॉक्टर’ को तैयार करने के लिए Apollo रेडियोलॉजी इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की गई है। यह पहल 10 साल तक भारतीय लोगों को मुफ्त में जांच की सुविधा प्रदान करेगा, जो उन्हे गंभीर बीमारी से बचाने में मदद करेगी।

AI की मदद से ब्रेस्ट और लंग कैंसर का पता लगाया जाएगा

गूगल ने अपने ब्लॉग के माध्यम से घोषणा की है कि उनकी AI टेक्नोलॉजी के जरिए आसानी से ब्रेस्ट और लंग कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का पता शुरुआती स्टेज में ही लगाया जा सकेगा। गूगल ने बताया कि अपोलो रेडियोलॉजी इंटरनेशनल के साथ साझेदारी करके यह तकनीक भारत में लाई जाएगी।

इसके साथ ही, टेक कंपनी ने बताया कि हर साल भारत में 1 करोड़ से अधिक लोग TB जैसी बीमारियों की चपेट में आते हैं, जो गंभीर स्थिति में ले जाती है। इस बीमारी की वजह से पूरी दुनिया में हर साल करीब 13 लाख लोग अपनी जान गवां देते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक टीबी का इलाज संभव है, लेकिन ट्रीटमेंट में हुई देरी की वजह से यह और लोगों में भी फैलता रहता है जिसको कम करने में AI एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेगा।