अन्य प्रदेशदेशहोम

वायनाड : राहुल गांधी के चुनावी क्षेत्र वायनाड में स्मृति ईरानी भरेंगी हुंकार

केरल के वायनाड में रहेंगी। ईरानी कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नामांकन के 24 घंटे बाद बीजेपी उम्मीदवार का नामांकन कर रहे हैं। 26 अप्रैल को केरल में चुनाव के दूसरे चरण में, सीपीआई महासचिव डी. राजा की पत्नी एनी राजा, राहुल गांधी का प्रतिद्वंद्वी होगा। वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन विपक्ष में होंगे। पार्टी ने सुरेंद्रन को वायनाड का उम्मीदवार बनाया है।

उल्लेखनीय है कि एमवाई शानवास 2009 और 2014 में वायनाड कांग्रेस से सांसद रहे थे, लेकिन 2018 में उनकी मौत के बाद ये सीट खाली हो गई। कांग्रेस भी राहुल गांधी की पॉपुलैरिटी की कमी को समझ गई। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें वायनाड और अमेठी से उतारा गया। हालाँकि, अमेठी में उनकी कमजोर किस्मत ने उन्हें मार डाला। यहां, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें 55,000 वोटों से हराया। लेकिन वायनाड ने जीत हासिल की। 64.8 प्रतिशत वोटों के साथ, उन्होंने सीपीआई उम्मीदवार को 4.3 लाख वोटों से हराया।

बीजेपी उम्मीदवार सुरेंद्रन पिछले हफ्ते वायनाड पहुंचे. तब तक सीपीआई की एनी निर्वाचन क्षेत्र में अपने चुनाव कार्य के दूसरे चरण का लगभग पूरा कर चुकी थीं. अगर वायनाड के जातीय समीकरण की बात करें तो यहां 49 प्रतिशत मतदाता हिंदू हैं. इसके अलावा 51 प्रतिशत आबादी अल्पसंख्यक समुदाय से आती है. इनमें करीब 30 प्रतिशत मुस्लिम और 21 प्रतिशत ईसाई शामिल हैं.