कारोबारदेशहोम

डीजीसीए के आदेश से सस्ता होगा फ्लाइट टिकट!

डीजीसीए ने निर्देश जारी किया है, जिसमें यात्रियों के लिए उड़ान के आधार पर किराए को और अधिक किफायती बनाने की बात कही गई है, जिसमें एयरलाइंस द्वारा निर्धारित हवाई किराए में उनके द्वारा प्रदान की गई कुछ सेवाओं के लिए शुल्क भी शामिल है। कई बार एयरलाइंस द्वारा प्रदान की जाने वाली इन सेवाओं की यात्रियों को यात्रा के दौरान आवश्यकता नहीं होती है। सेवाओं और उनके शुल्कों को हटा देने से मूल किराया अधिक किफायती हो सकता है और उपभोक्ताओं को उन सेवाओं के लिए भुगतान करने का विकल्प मिल जाता है, जिनका वह लाभ उठाना चाहता है।

डीजीसीए ने सात ऐसी सेवाओं की एक सूची का उल्लेख किया है, जिन्हें यदि टिकट की लागत से अलग कर दिया जाए तो आधार किराया अधिक किफायती हो सकता है। इस लिस्ट में बैठने की व्यवस्था, भोजन/नाश्ता/पेय शुल्क (पीने के पानी को छोड़कर), एयरलाइन लाउंज का उपयोग करने के लिए शुल्क, चेक-इन बैगेज शुल्क, खेल उपकरण शुल्क, संगीत वाद्ययंत्र गाड़ी, मूल्यवान सामान की विशेष घोषणा के लिए शुल्क (उच्च इकाई के लिए अनुमति) वाहक दायित्व पर।

विमानन क्षेत्र में किराया ढांचे में मामूली बदलाव देखने को मिल सकता है। यह जरूरी नहीं है कि हवाई किराए में काफी कमी आएगी, लेकिन इससे उपभोक्ताओं की कुल यात्रा लागत कम हो जाएगी।