देशमध्य प्रदेशहोम

मोबाइल कंपनी के टॉवर का ग्रामीणों ने किया विरोध, निर्माण नहीं रुका तो करेंगे भूख हड़ताल

सार

विस्तार

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले की एक ग्राम पंचायत एमा खुर्द के रहवासी पिछले तीन दिन से गांव में लग रहे टॉवर का विरोध कर रहे हैं। सोमवार दोपहर को ग्रामीण जिला कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचे। ज्ञापन देकर टॉवर हटाने की मांग की। ग्रामीणों का कहना है कि इंदौर की कंपनी एयरटेल कम्पनी का टॉवर लगा रही है। इससे उनके स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ेगा। टॉवर जिस जगह लग रहा है, वहां बरसात में पानी भर जाएगा। इससे उन्हें परेशानी होगी। ग्रामीणों का कहना है कि यदि गांव में लग रहे टॉवर का निर्माण नहीं रोका गया तो वे इसके चलते भूख हड़ताल पर बैठने को भी मजबूर होंगे। बीते दो दिन से टॉवर निर्माण शुरू हुआ है। तब से ही ग्रामीण इसका विरोध कर रहे हैं। इसके चलते पुलिस बल ने फिलहाल निर्माण कार्य रुकवा दिया है ।

स्वास्थ्य और सुरक्षा की दृष्टि से नुकसान का दावा
दोपहर को कलेक्ट्रेट परिसर में ज्ञापन देने पहुंचे ग्राम के ही युवक सचिन ने बताया कि हम सभी ग्राम पंचायत एमा खुर्द के वार्ड नंबर सात के रहवासी हैं। आज हम अपनी शिकायत कलेक्टर के पास लेकर आए थे। वार्ड नंबर सात में एयरटेल कंपनी के टावर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। आने वाले समय में स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक है। उससे नुकसान बहुत है।

पुलिस बुलवाकर रुकवाया था निर्माण कार्य
सचिन ने कहा कि उनकी ग्राम पंचायत में यह टॉवर तरुण मिश्रा नाम के व्यक्ति के निजी प्लाट पर लग रहा है। इंदौर की एयरटेल कंपनी लगा रही है। इसका अप्रूव्ड प्लान आया है। तीन दिन से हम ग्रामवासी इसका विरोध कर रहे हैं। कल भी पुलिस प्रशासन को बुलवाकर टॉवर के निर्माण कार्य को रुकवाया गया था। आज हम सभी कलेक्टर मैडम से उसी के संबंध में मिलने आए हैं।

टॉवर लगा तो बैठेंगे भूख हड़ताल पर
जिला कलेक्ट्रेट पहुंची ग्राम की महिला सरला ने बताया कि हमें टॉवर से आपत्ति है। यह वहां लगना नहीं चाहिए। अगर यह वहां लगता है तो हम भूख हड़ताल करेंगे। एमा खुर्द के सात नम्बर वार्ड में लोधीपुरा पड़ता है, वहां लग रहा है और वहां गड्ढा भी है। इससे वहां बरसात में पानी रुका रहता है। इससे नुकसान भी होता है। बगैर टॉवर के इतना नुकसान है तो ये टॉवर लग गया तो कितना ज्यादा नुकसान होगा?