देशमध्य प्रदेश

ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर में बदली दर्शन व्यवस्था, अब इस तरह हो रहे बाबा के दर्शन

सार

विस्तार

खंडवा जिले में ओम आकर के पर्वत पर स्थित ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में दर्शन करने आने वाले भक्तों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। सामान्य दिनों में जहां यह संख्या लगभग 30000 तक पहुंच रही है तो वहीं विशेष पर्व और छुट्टी के दिनों में यह आंकड़ा एक लाख के पार तक चला जा रहा है। ऐसे में सभी को दर्शन कराने और भीड़ को कंट्रोल करने के लिए जिला प्रशासन के इंतजाम न काफी गुजरते हैं। मंदिर प्रशासन ऐसे समय में भक्तों को जल्दी-जल्दी दर्शन करा कर आगे बढ़ा देता है। भक्तों का कहना है कि कई घंटे तक लाइन में लगने के बाद जब दर्शन का नंबर आता है तो उन्हें चंद सेकंड में ही वहां से हटा दिया जाता है। जिसे लेकर अब जिला कलेक्टर और मंदिर प्रशासन ने मिलकर नई व्यवस्था शुरू की है।

खंडवा जिले में स्थित ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर में बाबा ओंकार के दर्शन व्यवस्था में आ रही परेशानियों को लेकर आए दिन शिकायतें समाने आ रही थी। भक्तों का आरोप रहता था कि उन्हें घंटों लाइन में खड़े रहने के बावजूद ज्योतिर्लिंग के दर्शन ही नहीं हो पाए। उनके नजदीक जाते ही उन्हें पकड़कर और धक्के मारकर बाहर कर दिया गया। कई भक्त तो इससे नाराज होकर मंदिर के मैनेजमेंट और जिला प्रशासन तक से शिकायत करते थे। महादेव के भक्तों की इस समस्या को देखते हुए जिला कलेक्टर खंडवा अनूप कुमार सिंह ने पिछले दिनों पुनासा एसडीएम शिवम प्रजापति और मंदिर के प्रबंधक ट्रस्टी राव देवेंद्र सिंह के साथ मिलकर नई व्यवस्था शुरू की है, जिसे कल शुक्रवार से लागू कर दिया गया है।

जिला प्रशासन की नई दर्शन व्यवस्था के अनुसार अब सामान्य दर्शनार्थी सुखदेव मुनि गेट से मंदिर में प्रवेश कर करीब 6 फीट दूर से दर्शन कर रहे हैं और चांदी गेट से बाहर निकल रहे हैं। वर्तमान में वीआईपी टिकिट फिलहाल बंद है। प्रोटोकाल और ऑनलाइन बुकिंग वाले दर्शनार्थी पुलिस सहायता केंद्र के पास वाले श्री गणेशजी चेनल गेट से जाकर चांदी गेट से मंदिर में प्रवेश कर दर्शन कर रहे हैं ।

हालांकि, दर्शन की इस व्यवस्था को फिलहाल प्रयोग के तौर पर लागू किया गया है। बता दें कि 9 जून से पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा भी यहां होने जा रही है, जिसके चलते प्रतिदिन 50 हजार से अधिक लोग ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचेंगे। इससे पहले बीते शुक्रवार को ही करीब 30 हजार लोगों ने दर्शन किए हैं। इधर, दर्शन को लेकर बदली व्यवस्था भक्तों को पसंद आ रही है।