देशमध्य प्रदेशहोम

राज्य सेवा एवं वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 23 को, बेल्ट, पर्स, टोपी, तावीज के साथ और क्या रहेगा बैन

सार

विस्तार

मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा रविवार 23 जून को राज्य सेवा एवं वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए खरगोन नगर 7 परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है। इस परीक्षा में जिलेभर से 3000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। प्रदेशभर के सभी 55 जिला मुख्यालयों पर एक साथ आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा का पहला सत्र सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा दोपहर 2ः15 से दोपहर 4ः15 तक रहेगा।

परीक्षा के प्रथम सत्र में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को कक्ष में प्रातः 09ः30 से प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षार्थियों के कक्ष में प्रवेश के बाद प्रातः 09ः45 बजे से 10 बजे तक का समय ओएमआर के वितरण और प्रविष्टियों के लिए होगा। वास्तविक परीक्षा समय प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक का रहेगा। द्वितीय सत्र में परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में दोपहर 01ः45 से प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षार्थियों के कक्ष में प्रवेश के बाद दोपहर 02ः00 से 02ः15 बजे तक का समय ओएमआर के वितरण तथा प्रविष्टियों के लिए होगा। वास्तविक परीक्षा समय दोपहर 02ः15 से 04ः15 बजे तक रहेगा।

परीक्षा कक्ष में ये वस्तुए रहेंगी वर्जित
परीक्षा में परीक्षार्थी अपने कपड़ों, कफलींक, धूप का चश्मा, जूते-मोजे, हाथ के बैंड/हाथ में बंधे बंधन के साथ ही कई प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग करते पाए जाते हैं। परीक्षा में किसी इलेक्ट्रानिक डिवाइस के उपयोग को रोकने के लिए परीक्षा कक्ष में जूते-मोजे पहनकर प्रवेश करना वर्जित होगा। हालांकि, परीक्षार्थी चप्पल और सैंडल पहनकर आ सकते हैं। चेहरे को ढंक कर परीक्षा कक्ष में प्रवेश वर्जित होगा। पेंसिल, रबर (इरेजर) व व्हाइटनर औरएसेसरीज जैसे बालों को बांधने का क्लचर/बकल, घड़ी, हाथ में पहने जाने वाले मैटेलिक/चमड़े के बैंड, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट, धूप में पहने जाने वाले चश्मे, पर्स/वॉलेट, टोपी, तावीज भी वर्जित रहेगा।

जिले के इन केंद्रों पर होगी परीक्षा
राज्य सेवा एवं वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा खरगोन शहर के 07 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। इनमें बाल शिक्षा निकेतन हायर सेकेण्डरी स्कूल तिलक पथ खरगोन, गोकुलदास पब्लिक स्कूल बिस्टान रोड़ खरगोन, द क्रिएटिव पब्लिक स्कूल खण्डवा रोड़ गोपालपुरा खरगोन, सेंट जूद हायर सेकेण्डरी स्कूल मांगरूल रोड़ खरगोन, देवी अहिल्या शा. उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-01 खरगोन, सरस्वती विद्या मंदिर बीटीआई रोड़ खरगोन एवं राहत कॉलेज ऑफ नर्सिंग गौरीधाम मांगरूल रोड़ खरगोन में आयोजित होगी।

उड़नदस्ता दल रखेगा निगरानी
जिले में आयोजित होने वाली राज्य सेवा एवं वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए कलेक्टर शर्मा ने उड़नदस्ता दल गठित किया है, जो खरगोन शहर के सभी परीक्षा केंद्रों का सतत भ्रमण कर निगरानी रखेगा। खरगोन जिले में परीक्षा संचालन के लिए जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने संयुक्त कलेक्टर हेलमता सोलंकी को परीक्षा प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है।