Sportsखेल/क्रिकेटहोम

T20WorldCupFinal: Ind vs SA टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल बारबाडोस में खेला जाएगा

T20WorldCupFinal: इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल बारबाडोस में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में अब तक दोनों टीमों का परफॉर्मेंस शानदार रहा है। इस बार ये मुकाबला दो ऐसी टीमों के बीच है, जो लंबे समये से ट्रॉफी की इंतजार में हैं। 29 जून को इन दो टीमों के बीच होने वाले महामुकाबले के बाद किसी एक टीम का इंतजार खत्म होगा। इसके साथ ही दुनिया को एक नया वर्ल्ड चैंपियन भी मिलेगा, लेकिन इस बीच फैंस के लिए बारिश एक बड़ी दुश्मन बनी हुई है। ऐसे में सवाल उठता है कि बारिश होने की स्थिति में आईसीसी ने वर्ल्ड चैंपियन चुनने के लिए क्या नियम बनाए हैं? आइये जानते हैं।

फाइनल मैच में बारिश का साया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल मैच के लिए आईसीसी ने कुछ नियम बनाए हैं। नियम जानने से पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि फाइनल मुकाबले से पहले बारबाडोस में मौसम का क्या हाल है। मुकाबले से पहले यानी 28 जून की रात को बारबडोस में खूब बरसात हुई है। सोशल मीडिया पर इसके वीडियो मैच को कवर कर रहे कुछ पत्रकारों ने डाले हैं। वहीं 29 जून को भी बारिश की संभावना जताई गई है। इस मैच में 70 प्रतिशत बारिश का खतरा है।

 फाइनल में होगा रिजर्व डे?

आईसीसी ने साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच हुए पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा था। वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच हुए दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं था। हालांकि, इस मैच में आईसीसी ने खेल को पूरा करने के लिए 240 मिनट यानी 4 घंटे और 10 मिनट का एक्स्ट्रा समय जरूर रखा था। फाइनल में 30 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। अगर 29 जून को बारिश नहीं रुकती है तो फैंस को फाइनल मुकाबले के लिए और एक दिन का इंतजार करना होगा। बता दें कि रिजर्व डे के अलावा दोनों ही दिन 190 मिनट का एक्स्ट्रा समय भी रखा गया है। आईसीसी की पहली कोशिश है कि पहले दिन ही मैच को खत्म किया जाए। इसलिए मैच के अलावा 3 घंटे 10 मिनट का एक्स्ट्रा समय दिया है।