उज्जैनदेशमध्य प्रदेशहोम

एक्शन में एसपी शर्मा, 20 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी के मनमानी रवैया पर की कार्रवाई

parathapa

सार

विस्तार

उज्जैन एसपी प्रदीप शर्मा ने जिले के सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने कर्तव्यों के प्रति लापरवाह न हों और आम जनता के साथ अनावश्यक रूप से अभद्र व्यवहार न करें। इसके अलावा, बिना किसी सूचना के अपने कर्तव्य स्थल से अनुपस्थित न रहने के भी निर्देश दिए गए हैं। लेकिन इसके बावजूद, कार्य में लापरवाही और नियमों के उल्लंघन के कारण 20 पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ वेतन वृद्धि रोकने के साथ-साथ नगद और आर्थिक दंड भी लगाया गया है।

बताया जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा महिला गुमशुदगी के प्रकरणों की जानकारी मांगी गई थी। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक उज्जैन ने संबंधित अधिकारियों को जानकारी भेजने के निर्देश दिए थे, लेकिन उनि. सूबेदार सिंह दादोरिया (डी.सी.बी.) और सउनि. अभिनव प्रताप सिंह (प्रभारी ओ.एम. शाखा डीपीओ) उज्जैन ने कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने के कारण, उन्हें 500/- रुपये के अर्थदंड से दंडित किया गया है।

सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल पर समय सीमा में शिकायतों का निराकरण न करने पर उनि. रविंद्र कटारे, थाना प्रभारी, पंवासा को भी कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने के लिए 500/- रुपये के अर्थदंड से दंडित किया गया है। एसपी ने भविष्य में पुनरावृत्ति होने पर कठोर कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं।

श्रावण माह में बाबा महाकालेश्वर की पहली सवारी के सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आयोजित बैठक में, उनि. प्रदीप राजपूत ने दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक न सुनने और उदासीन आचरण का प्रदर्शन करने पर, उन्हें 500/- रुपये के अर्थदंड से दंडित किया गया।

अपराध समीक्षा बैठक के दौरान, थाना इंगोरिया, खाचरोद, और भाटपचलाना के लंबित गुमशुदगी प्रकरणों की समीक्षा में लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को 1,000/- रुपये के अर्थदंड से दंडित किया गया।

थाना चिमनगंज में कार्यरत प्र.आर. (कार्यवाहक) 775 चंचल पापोला और अन्य पुलिस कर्मियों को उनके गैर जिम्मेदाराना आचरण के कारण, वेतन में संचयी प्रभाव से कटौती की सजा दी गई है।