इंदौरदेशमध्य प्रदेशहोम

आज तेज बारिश का अलर्ट, सितंबर के दस दिन में गिरेगा भरपूर पानी, कोटा हो जाएगा पूरा

indore

सार

विस्तार

इंदौर में सितंबर की शुरुआत बारिश के साथ हुई है। पहले दिन एक सितंबर को दोपहर में जमकर पानी बरसा, जिसमें करीब एक घंटे में एक इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। तेज बारिश से कई इलाकों की सड़कों पर पानी भर गया। मंगलवार को भी सुबह से हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मंगलवार को जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, सितंबर के शुरुआती 10 दिन इसी तरह पानीदार रहने वाले हैं। इसका कारण बंगाल की खाड़ी में बना एक सिस्टम है, जो पश्चिमी मध्य प्रदेश में सक्रिय है। यह सिस्टम 4 सितंबर तक असर दिखाएगा और फिर 6 सितंबर से एक और सिस्टम सक्रिय हो जाएगा।

इस साल लगातार पांचवां साल होगा, जब औसत से अधिक बारिश तय होने जा रही है। अभी सीजन की 30 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि पिछले साल इस दौरान 25 इंच ही बारिश हुई थी। हालांकि पिछले साल सितंबर के दूसरे हफ्ते में जोरदार बारिश हुई थी, जिसमें 30 घंटों में करीब 11.8 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई थी। यह 61 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। सितंबर माह की औसत बारिश 6.5 इंच मानी जाती है, और इस माह बारिश के औसत 7 दिन होते हैं। इंदौर को औसत बारिश का कोटा पूरा करने के लिए अभी सिर्फ 6 इंच की जरूरत है। इस बार खास यह है कि पहले हफ्ते में तेज बारिश के संकेत हैं। अगर ऐसा होता है, तो संभव है कि पहले हफ्ते में ही कोटा पूरा हो जाएगा।

बारिश के लिए जुलाई और अगस्त का महीना मुख्य रहता है लेकिन भादौ यानी सितंबर 3 साल से जुलाई-अगस्त के मुकाबले अधिक पानीदार रहा है। 10 सालों में 2023 के सितंबर में सर्वाधिक 20.3 इंच पानी बरसा था। 10 साल के सितंबर का रिकॉर्ड देखें तो पिछले साल 17 सितंबर को 24 घंटे में 5.6 इंच पानी बरसा था। वहीं 2015 को छोड़ दिया जाए तो बाकी के सालों के सितंबर में ऐसा भी हुआ है जब दिनभर में औसत 2 से 4 इंच तक भी बारिश 24 घंटे में हुई है। दशक में सर्वाधिक 24 घंटे की बारिश का रिकॉर्ड 2023 का ही है।