देशमध्य प्रदेशहोम

नदी पार करते समय बाइक समेत बहा पूरा परिवार, मां-बेटे की मौत; बचाने कूदा युवक भी लापता

mandsour

सार

मंदसौर के नाहरगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम बिल्लोद में शिवना नदी पर बने पुल को बहते पानी में पार करते समय बाइक सवार दंपती सहित दो बच्चे नदी में बह गए। इन्हें बचाने दो युवक कूदे, जिनमें से एक युवक भी लापता है। मौके पर मौजूद लोगों ने बच्ची को बचा लिया।

विस्तार

मंदसौर जिले सहित आस-पास के क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश से नदी नाले उफान पर है। प्रशासन की चेतावनी के बाद भी लोग बहते पानी में नदी नाले पार करने से बाज नहीं आ रहे, जिसका परिणाम ये रहा कि सुबह करीब 11 बजे नाहरगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम बिल्लोद में शिवना नदी पर बनी पुलिया को बहते हुए पानी में बाइक से पार करने के दौरान बाइक सहित मोरखेड़ी निवासी डूंगर सिंह उम्र 37 वर्ष, पत्नी संगीता उम्र 35 वर्ष, बेटी यतिका उम्र 12 वर्ष और एक 4 महीने का बच्चा नदी के बहाव के साथ बह गए।

इधर, उनको बचाने के लिए दो युवकों ने नदी में छलांग लगा दी, जिनमें से स्थानीय लोगों ने एक युवक और 12 वर्षीय बालिका यतिका को तो बचा लिया, लेकिन बाकी लोगों को नहीं बचा पाए। गोताखोर की मदद से करीब एक घंटे बाद संगीता और उसके 4 माह के बेटे का शव बाहर निकाला गया। वहीं डूंगर सिंह को बचाने के लिए कूदे बबलू की तलाश की जा रही है।प्रत्यक्षदर्शियों ने क्या कहा 
डूंगरसिंह चौहान निवासी मोरखेड़ा पत्नी संगीता व बेटी यतिका और अपने चार माह के बच्चे को मोटरसाइकिल पर बिठाकर आगे बैग रखकर नाहरगढ़ से बिल्लौद की तरफ जा रहे थे। तभी शिवना नदी पर बनी पुलिया पर बाइक की टंकी पर रखा बैग गिरने लगा, तभी महिला ने बैग पकड़ा। जिसके बाद बाइक का संतुलन बिगड़ गया और सभी नदी के बहाव में बह गए।

तब मौके पर मौजूद राजू चौकीदार ने नदी में छलांग लगाई और बच्ची को पकड़कर बाहर निकाला तथा बबलू पिता गुलाम रसूल निवासी नई आबादी नाहरगढ़ ने भी नदी में कूदकर महिला को बचाने की कोशिश की, लेकिन महिला ने एक हाथ से अपने बच्चे को पकड़ रखा था और दूसरे हाथ से बबलू का कंधा पकड़ लिया, जिसके चलते बबलू भी नदी में डूब गया। लोगों का कहना है कि हमने डूंगरसिंह को पुल पार करने से मना किया, लेकिन वह नहीं माना।एसडीएम रविन्द्र सिंह परमार ने बताया कि रात में जलस्तर बढ़ने से शिवना के पुल पर पानी था। सुबह पुलिया पर हल्का बहाव था, जिसमें लोग आवागमन कर रहे थे। इसी दौरान संतुलन बिगड़ने के दौरान बाइक सहित चार लोग नदी में बह गए, जिनमें से एक बच्ची को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इधर, एक बच्चे और महिला के शव को भी निकाल लिया गया है।

मुआवजे की मांग को लेकर घटनास्थल पर दिया धरना
नाहरगढ़ में हुए हादसे के बाद स्थानीय कांग्रेस नेता व जिला पंचायत सदस्य भोपालसिंह सोलंकी अपने समर्थकों के साथ घटनास्थल के पास ही धरने पर बैठ गए। सोलंकी ने कहा की विधानसभा चुनाव के पूर्व मंत्रीद्वय जगदीश देवड़ा और हरदीप सिंह डंग ने बड़ी पुलिया निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था, लेकिन आज तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ।