उज्जैनदेशमध्य प्रदेशहोम

मस्तक पर त्रिशूल और त्रिपुंड लगाकर श्रीगणेश स्वरूप में सजे बाबा महाकाल, भस्म भी रमाई

mahakal

सार

विस्तार

गणेश उत्सव के दौरान बाबा महाकाल प्रतिदिन अपने भक्तों को भगवान श्री गणेश के स्वरूप में दर्शन दे रहे हैं। भस्मारती में कभी भांग तो कभी मावे और पूजन सामग्री से श्री गणेश के स्वरूप का निर्माण किया जा रहा है। आज सुबह भी भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल को श्री गणेश के स्वरूप में श्रृंगारित किया गया। बाबा महाकाल भक्तों को दर्शन देने के लिए सुबह 4 बजे जागे, जिसके बाद भस्म आरती की गई।

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी पंडित महेश शर्मा ने बताया कि भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर बुधवार को बाबा महाकाल सुबह 4 बजे जागे। भगवान वीरभद्र और मानभद्र की आज्ञा लेकर मंदिर के पट खोले गए। सबसे पहले भगवान को स्नान, पंचामृत अभिषेक करवाया गया और केसर युक्त जल अर्पित किया गया। बाबा महाकाल के मस्तक पर त्रिशूल और त्रिपुंड लगाकर श्री गणेश स्वरूप में श्रृंगार किया गया। पुत्र के रूप में बाबा महाकाल का श्रृंगार देखकर श्रद्धालु काफी आनंदित हुए। विशेष श्रृंगार के बाद बाबा महकाल को नवीन मुकुट धारण कराया गया, इसके बाद महानिर्वाणी अखाड़े की ओर से  भस्म अर्पित की गई। श्रद्धालुओं ने नंदी हॉल और गणेश मंडपम से बाबा महाकाल की दिव्य भस्म आरती के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने जय श्री महाकाल  और जय श्री गणेश का उद्घोष भी किया।

पुणे महाराष्ट्र के दर्शनार्थी ने भगवान श्री महाकालेश्वर को भेंट की विद्युत सामग्री
पूणे महाराष्ट्र के निवासी मीरा अरविंद ने बाबा महाकाल के दर्शन किए। इस दौरान वे मंदिर की व्यवस्थाओं से प्रसन्न हुए। उन्होंने श्री महाकाल-महालोक का भ्रमण भी किया। मंदिर अधिकारी आरके तिवारी से मंदिर के प्रकल्पों, निशुल्क अन्नक्षेत्र आदि की जानकारी प्राप्त कर दर्शनार्थीगण अत्यंत प्रसन्न हुए। श्री अरविंद ने भगवान श्री महाकाल को आवश्यक सामग्री भेट करने की इच्छा बताई जिस पर अधिकारी आरके तिवारी ने मंदिर की विद्युत शाखा की त्वरित आवश्यकता के क्रम में 200 वाट की हेलोजन लाइट्स व ट्यूब लाइट्स सामग्री मूल्य ग्यारह हजार रुपये भेंटकर्ता से मंदिर के लिए प्राप्त की। श्रद्धालु मीरा अरविंद ने कहा कि उन्हें यहां भगवान शिव की साक्षात अनुभूति हुई जिससे वे अभिभूत हैं। मदंरि अधिकारी आरके तिवारी ने दानदाता के प्रति आभार व्यक्त कर धन्यवाद ज्ञापित किया।