देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम से

संघ की निगरानी में है सांसद विधायक एवं मंत्रीगण …..।

politics SamacharLine

भाजपा के केंद्रीय मंत्री,सांसद, विधायक ,एवं भाजपा शासित राज्यो के मंत्रीगण संघ की निगरानी प्रणाली की जद में है। संघ अपने विचार परिवार की भाजपा को लेकर चिंतित है। संघ भाजपा के जन-प्रतिनिधियो की कार्यप्रणाली एवं संघ के लक्ष्यों के प्रति उदासीनता के कारण अब लगाम कसने जा रहा है।

संघ में उच्च पदस्थ सूत्रो के अनुसार कानपुर बैठक में भाजपा को सुधारने का ब्लू प्रिंट तैयार हुआ है। अरसे से भाजपा का समन्वय देखते रहे सुरेश सोनी की नजर से गुजरने के बाद इस ब्लू प्रिंट के अनुसार कार्य संस्कृति बनाने की कवायद शुरू हो गयी है। मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जिस तरह मंत्रियों की क्लास ली है यह इसी कवायद का हिस्सा है। संघ 2019 की तैयारी उत्तरप्रदेश चुनाव के साथ करना चाहता है।इसी तारतम्य में भाजपा के सभी सांसदों का रिपोर्ट कार्ड संघ के सिस्टम से बनाया जा रहा है।

मंत्रियो के कामकाज का आकलन संघ एजेंडे की कसोटी पर किया जा रहा है। सांसदों और विधायको का फीडबैक मंडल स्तर पर लिया जा जा रहा है सांसद विधायक निधि के काम की समीक्षा हो रही है। कितने कार्यकर्त्ता उपकृत हुए है, संघ परिवार के अनुसांगिक संगठनो को कितना लाभ हुआ है। जनप्रतिनिधि संगठन के प्रति निष्ठावान है अदि मापदंडो पर कसोटी कसी जा रही है। संघ सूत्रो के अनुसार प्रति छः माही रिपोर्ट के बाद रेटिंग के आधार पर जनप्रतिनिधियो को वर्गीकृत किया जायेगा। इसी वर्गीकरण के अनुसार जनप्रतिनिधियों को पहले हिदायत दी जायेगी फिर परिणाम के अनुसार उनके राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा। संघ सिस्टम के सक्रिय होने के बाद सांसद विधायक सतर्क और सक्रीय होंगे यह उम्मीद की जा रही है।

 

प्रकाश त्रिवेदी @SamacharLine