देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम से

उत्तरप्रदेश- चुनाव तक दलितों के बीच रहेंगे भाजपा के 40 सांसद

national SamachaLine:उत्तरप्रदेश में दलित वोटो की लड़ाई खंदक से निकल कर जमीन पर आ गयी है। भाजपा ने दलित वोटो को साधने के लिए अपने 40 सांसदों जिन में से अधिकांश दलित होंगे को चुनाव तक दलितों के बीच रहने का हुकम जारी कर दिया है। राज्यसभा सदस्य शिवप्रताप शुक्ला को इस अभियान का समन्वयक बनाया गया है।

गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में दलित वोटो के लिए बसपा और भाजपा में सीधी लड़ाई होना है कांग्रेस भी दलित वोटो के लिए लामबंद हो रही है ऐसे में गैर जाटव दलितों पर खास ध्यान दिया जा रहा है। बौद्घ बन चुके दलितों में बौद्ध चेतना यात्रा के बाद भाजपा के प्रति रुझान बड़ा है। उत्तरप्रदेश में बसपा को रोकने के लिए दलित वोटो का विभाजन जरुरी है इसी रणनीति के तहत पार्टी ने अपने 40 सांसदों की ड्यूटी दलित विधानसभा क्षेत्रों में लगाई है। इन 40 सांसदों में दलितों के सभी वर्गों के सांसद शामिल है।
राज्यसभा सांसद शिवप्रताप शुक्ला को इस अभियान की कमान दी गईं है। पूर्वांचल और बुंदेलखंड में दलित विधानसभा क्षेत्रो में ये सांसद चुनाव होने तक रहेंगे।
उत्तरप्रदेश चुनाव मोदी और अमित शाह के लिए लिटमस टेस्ट साबित होने वाला है। बिहार की गलतियों से सबक लेकर वॉर्ड स्तर तक की रणनीति बनाई गयी है।
बहरहाल दलित वोट का समर्थन पाना कठिन जरूर है पर भाजपा का मानना है कि इन वोटो का विभाजन भी उसके लिए लाभकारी होगा।

प्रकाश त्रिवेदी@SamacharLine