प्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

सिंहस्थ घोटाले पर कांग्रेस का कमजोर होमवर्क

bhopal samacharline | 

सिंहस्थ में भ्रष्टाचार को लेकर विधानसभा में सरकार को घेरने में नाकाम रही कांग्रेस का कमजोर होमवर्क पत्रकारवार्ता में भी नजर आया। सिर्फ नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन ही तथ्यपूर्ण आरोप लगा पाए।

विधानसभा के अंतिम दिन कांग्रेस ने सिंहस्थ घोटाले पर स्थगन प्रस्ताव लाकर सरकार को कटघरे में खड़े करने की नाकाम कोशिश की। सरकार की तरफ से संसदीय कार्य मन्त्री नरोत्तम मिश्रा ने दमदार कमान संभाली और सिंहस्थ पर कांग्रेस के सभी आरोपो को नकार दिया। बाला बच्चन ने चर्चा की माँग की तो उसे भी सरकार ने गैरजरूरी बताकर ख़ारिज कर दिया।
विधानसभा में सरकार से मात खाने के बाद कांग्रेस ने पत्रकारवार्ता बुलाई। यहाँ भी कांग्रेस के नेताओ का कमजोर होमवर्क साफ साफ नजर आया।
मुकेश नायक में उस मालवा उत्सव व्यापर मेले के नाम पर घोटाले का आरोप लगाया जो सिंहस्थ में ठीक से लगा ही नहीं।
मुकेश नायक और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने सिंहस्थ घोटाले के पक्ष में जो आकड़े बताए उनमे से कई गलत थे।
कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत और जीतू पटवारी ने विधानसभा में सरकार द्वारा दी गईं जानकारी प्रस्तुत की।
नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन ने सरकार पर तीखे प्रहार किए। उन्होंने बताया कि सिंहस्थ से सम्बंधित 22 प्रश्नो में सरकार का उत्तर क से घ तक जानकारी एकत्रित की जा रही जैसा लीपापोती करने वाला था।
सिंहस्थ घोटाले पर विधानसभा में सरकार ने चर्चा नहीं करा के कांग्रेस को भले ही गच्चा दे दिया हो पर अरुण यादव और बाला बच्चन ने स्पष्ठ कहा कि कांग्रेस अब यह लड़ाई सड़क पर लड़ेगी।
बहरहाल कांग्रेस खेमे में दिग्विजय सिंह द्वारा सिंहस्थ घोटाले पर कांग्रेस विधायक दल के कमजोर प्रदर्शन पर ट्वीट के बाद पार्टी सक्रीय जरूर हुई है पर सरकार से दो दो हाथ करने के लिए उसका होमवर्क कमजोर है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline