Aditya Trivediउज्जैन

महाकाल में मन से पूजा या धन से

जय श्री महाकाल ।।
हम सभी एक धर्म-प्रधान देश में रहते है । यहाँ हर मंदिर का महत्त्व है । मंदिर की स्थापत्य कला का , इतिहास का , सुंदरता का , वैभव का , उसमे विराजमान देव का , श्रद्धालुयों का भी महत्त्व है । तो जाहिर है कि पण्डे पुजारियों का भी वर्चस्व तो होगा ही । अगर नहीं है , तो पुजारी जनता है कि कैसे उसका महत्त्व बढ़ेगा ।
क्या आप सभी भगवान में विश्वास करते है ? – करते है तभी तो मंदिर जाते है एवं उस ईश्वर की भक्ति करते है । ईश्वर सभी की सुनता है और मन्नत पूरी करता है अगर सच्ची श्रद्धा हो तो । अंधश्रद्धा न हो ।
क्या आपने कभी देवताओं को देखा है ? नहीं । पर फिर भी वे हमारी मनोकामनाएं पूर्ण करते है । ईश्वर केवल पूजा पाठ से आपकी इच्छा पूरी नहीं करते । सच्ची आस्था और भक्तिपूर्वक प्रार्थना से करते है । प्रार्थना ईश्वर से संवाद है तो पूजा पाठ ईश्वर की महिमा और स्वरूप का गायन-श्रवण-पूजा है ।
तो क्या आप मानते है कि पण्डे पुजारी हमें ईश्वर का साक्षात्कार नहीं करवाते । युग बदल गया । सोच भी बदलना अति आवश्यक है । निश्चित ही ।।
मुझे बाबा महाकाल की पावन नगरी में , सुप्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर की नगरी में । माँ शिप्रा के तट पर बसी नगरी में रहने का सौभाग्य प्राप्त है ।
अब मुद्दे पर आते है । उज्जैन में श्रद्धा और अंधश्रद्धा दोनों है , तंत्र और मंत्र दोनों है , भक्ति और शक्ति दोनों है , ईश्वर और नश्वर दोनों है ।। वैसे तो उज्जैन में कई मंदिर है परंतु महाकालेश्वर मंदिर सर्वाधिक भक्ति का केंद्र है । वहाँ दो तरह के लोग जाते है । एक मेरे जैसे , जो सम्पूर्ण भक्ति और आस्था से दर्शन करने जाते है ।दुसरे , वो जो आस्था के साथ धन को भी मिला देते है ।
मुद्दे पर आते है ।
इंडिया कैशलेस हो रहा है । महाकाल मंदिर में भी कैशलेस का असर दिख रहा है । वी•आई•पी• रसीद , प्रसाद , दान का “पेमेंट” कैशलेस हो सकता है । पर पण्डे पुजारी अपने हिस्से की दक्षिणा नगद ही चाहते है । क्योंकि दक्षिणा अगर ऑनलाइन हुयी तो उसका रिकॉर्ड रहेगा जो वो चाहते नहीं । उन्हें आजीविका हेतु मंदिर प्रशासन से अच्छी खासी तनखाह मिलती है पर दक्षिणा से भी उनकी कमाई है । अब यह तो श्रद्धालु के विवेक पर छोड़ दिया जाये कि वह मन से पूजा करना चाहता है कि धन से ।।

आदित्य त्रिवेदी

(यह लेखक के अपने विचार है । अपनी प्रतिक्रिया 8120889800 पर व्हाट्सएप्प पर दें । )