प्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

11 फरवरी के पहले हो सकती है राजनीतिक नियुक्तियाँ।

भोपाल। अर्से से खाली पड़ी निगम-मंडल-और आयोगों में राजनीतिक नियुक्तियाँ 11 फ़रवरी के पहले होने की सम्भावना है। संघ प्रमुख डॉ.मोहन भागवत की उपस्थिति में उज्जैन में होने वाली समन्वय बैठक के पहले मुख़्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सभी नियुक्तियाँ कर लेना चाहते है। उनकी और संगठन महामंत्री सुहास भगत की बंद कमरा बैठके भी हो चुकी है। भगत ने मुख्यमंत्री को संघ और संगठन की पसंद से अवगत करा दिया है।
गौरतलब है कि प्रदेश में कई निगम, मंडल,आयोग ख़ाली पड़े है। कुछ में आधी अधूरी नियुक्तियाँ हुई है लेकिन अभी भी कई पद खाली है।
संघ और संगठन के समन्वय से इन पदों के लिए नाम तय कर लिए गए है। प्रदेश स्तर के अलावा जिला स्तर पर भी समितियां गठित होना है।
अनेक बार जिलों से नाम मंगवाने के बाद भी नियुक्तियाँ नहीं हो सकी है। 2018 की तैयारी की भावभूमि में इन नियुक्तियों को सर्वस्पर्शी बनाने की कोशिश की जा रही है।
वाल्मीकि समाज के कल्याण के लिए सफाई कामगार आयोग,प्रजापत कुम्हार समाज के लिए माटी कला बोर्ड, सेन समाज के लिए केश कला संवर्धन बोर्ड,जैसे कई संस्थानों में नियुक्तियाँ होनी है। इसके अलावा संस्कृति और साहित्य से जुड़ी अकादमियां भी नियुक्तियों का इंतजार कर रही है।
संघ और संगठन के जानकार सूत्र बताते है कि सरकार के साथ कई स्तर की बातचीत के बाद नामों को पैनल बना ली गयी है।
अब इंतजार सरकार के स्तर पर अमलीकरण का है। पहले भी अनेक बार इस तरह की कवायदें हो चुकी है लेकिन इस बार मामला थोड़ा अलग है।
संघ प्रमुख की मौजूदगी में समन्वय बैठक होगी। इस बैठक में इस मुद्दे के आने की सम्भावना है लिहाजा शिवराज कोइ कसर नहीं छोड़ना नहीं चाहते है।
बहरहाल उस पल का सभी को इंतजार रहने वाला है जब वल्लभ भवन से आदेश निकलना शुरू होंगे। हालाँकि पिछले सप्ताह गृह निर्माण मंडल में पूर्व विधायक मुन्ना सिंह भदौरिया की उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्ति की गईं है। महिला आयोग एवं किसान आयोग में भी नियुक्तियों की सुचना है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline.com