उज्जैनदेशप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

वरुण गांधी क्या कांग्रेस में जा रहे है?

नई दिल्ली। भाजपा के फायर ब्रांड सांसद और गांधी परिवार के सदस्य वरुण गाँधी क्या कांग्रेस में शामिल होने जा रहे है?। लगातार बगावती तेवर में पार्टी लाईन के विपरीत बयानबाजी करने कारण मोदी-शाह उनसे नाराज है। इसी कारण पहले उन्हें महासचिव और बाद में यूपी चुनाव के लिए स्टार प्रचारक की सूची से हटाया गया है।
भाजपा के श्रेष्ठी वर्ग और कांग्रेस के अंतःपुर में वरुण गांधी के भविष्य को लेकर गहन चिंतन चल रहा है। गांधी परिवार सदस्य होने के कारण उनकी भावी भूमिका की चर्चा राजनितिक गलियारों में खूब चल रही है।
गांधी परिवार से जुड़े एक सूत्र बताते है कि वरुण का प्रियंका गांधी के साथ बचपन से ही जुड़ाव रहा है अब भी वे उनके साथ सहज महसुस करते है। प्रियंका कांग्रेस के वर्तमान हालात को लेकर खासी चिंतित है।
मोदी-शाह के आने के बाद से ही वरुण भाजपा में खुद को असहज पा रहे है। यूपी चुनाव में उनकी भूमिका नगण्य रही है। संघ और संगठन में उनकी महत्वता कम हुई है,लिहाजा वे गहरे असमंजस में है। माँ मेनका गांधी भी उनको।लेकर परेशान है।
अभी दो दिन पूर्व ही वरुण गांधी महाकाल का आशीर्वाद लेने उज्जैन आए थे। इंदौर के कांग्रेस नेता सत्यनारायण पटेल अपने निजी हेलीकॉप्टर में उन्हें लेकर उज्जैन आए थे। स्थानीय भाजपा संगठन को उनके आने की अधिकृत सुचना नही थी। श्री पटेल पूर्व विधायक है और लोकसभा का चुनाव कांग्रेस की टिकट पड़ लड़ चुके है। उन्हें राहुल गांधी का निकट माना जाता है। श्री पटेल के साथ वरुण का आना कई तरह की चर्चाओं को जन्म दे रहा है।
दस जनपथ के सूत्रों के अनुसार सोनिया और मेनका में भले ही मनमुटाव हो लेकिन बच्चों में सहजता और आपसी संवाद है। प्रियंका अब सोनिया के कम सक्रीय होने के बाद पार्टी की मुख्य अलंबरदार बन गयी है,लिहाजा वे वरुण को लाकर संजय गांधी वाली शैली की राजनीति को जिंदा कर सकती है जो कभी कांग्रेस की जान रही है।
बहरहाल वरुण गांधी का भाजपा और भाजपा का उनसे मोहभंग हो गया हैं। माँ मेनका गांधी के इतर अब वरुण अपने लिए क्या भूमिका चुनते है,या परिवार की विरासत में शामिल होते है देखना है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline