देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

अटेर में शिवराज- सिंधिया का मुकाबला।

भोपाल। अटेर का चुनाव परिणाम तय करेगा कि 2018 में कांग्रेस किसके नेतृत्व में शिवराज का मुकाबला करेंगी। अटेर में मुकाबला भाजपा के अरविंद भदौरिया के और कांग्रेस के हेमंत कटारे के बीच है,लेकिन असली लड़ाई शिवराज और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच लड़ी जा रही है। सिंधिया परिवार को लेकर शिवराज के विवादित बयान का भी अटेर में लिटमस टेस्ट होगा।
गौरतलब है कि सिंधिया के मध्यप्रदेश की कमान संभालने की चर्चा कांग्रेस में अरसे से हो रही है।
अनमने सिंधिया कभी भी खुलकर सामने नही आए है। अलबत्ता क्रिकेट की राजनीति में उनकी सक्रियता रही है पर यहाँ उनका मुकाबला शिवराज से नही कैलाश विजयवर्गीय से होता रहा है।
2018 में कांग्रेस किसके नेतृत्व में भाजपा और शिवराज का मुकाबला करेंगी? इस प्रश्न का उत्तर मिलना अभी बाकी है। लेकिन कांग्रेस के आम कार्यकर्ता के मन की बात है कि सिंधिया पूरे मन से खुलकर सामने आए और शिवराज का मुकबला करे।
कांग्रेस आलाकमान को यह निर्णय करना है कि कोन 2018 के विधानसभा चुनाव का मुख्य चेहरा होगा। कमलनाथ और सिंधिया के अलावा कोई नाम सामने नही है।
सिंधिया अपनी संभावित भूमिका को लेकर सतर्क है लिहाजा वे अटेर में अपने तथा कांग्रेस के प्रभाव को जांच लेना चाहते है। पूरे प्रदेश से सिंधिया की टीम अटेर में लगी हैं। गोआ में मुँह की खाने के बाद दिग्विजय सिंह किनारे हो गए है।
इधर शिवराज अपने मुकाबले में सिर्फ सिंधिया को ही मानते है। उन्हें सिंधिया के मालवा-निमाड़-विदिशा- चम्बल क्षेत्र में गहरे प्रभाव का पता है। अटेर में सिंधिया के कमान संभालने के बाद शिवराज भी उनकी मौजूदगी का असर देखना चाहते है,इसी परिपेक्ष्य में ही उन्होंने सिंधिया परिवार को लेकर विवादित बयान दिया था ताकि सिंधिया की जड़े नापी जा सके।
अटेर में 9 अप्रैल को मतदान होना है। पूर्व नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे के निधन के बाद यहाँ उपचुनाव हो रहा है। कांग्रेस ने कटारे के पुत्र हेमंत को मैदान में उतारा है। भाजपा से पूर्व विधायक अरविंद भदौरिया मुकाबला कर रहे है। यह जानना दिलचस्प है कि सीनियर कटारे कभी सिंधिया के समर्थक नही रहे है और अरविंद भदौरिया भी शिवराज की खास पसंद नही है। लेकिन 2018 के चुनाव की भावभूमि ने शिवराज और सिंधिया को आमने सामने खड़ा कर दिया है।
अब असली जंग दोनों के बीच ही है। देखना है अटेर की बटेर किसके हाथ लगती है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline