प्रकाश त्रिवेदी की कलम सेभोपालमध्य प्रदेश

दिल्ली प्रयोग- भाजपा मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में भी विधायकों के टिकट काट सकती है।

भोपाल। दिल्ली नगरनिगम चुनाव में जीतने के लिए भाजपा द्वारा किए गए प्रयोग के सफल होने के बाद अब इसका असर मध्यप्रदेश सहित उन सभी राज्यों में होने वाला है जहाँ जहाँ चुनाव होना है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्र बताते है कि मध्यप्रदेश में लगभग 120 विधायकों के टिकट कांटे जा सकते है।
भाजपा चुनाव प्रबंधन टीम ने सत्ताविरोधी लहर का इलाज तलाश लिया है। एन्टीइनकंबेंसी के कारगर इलाज के लिए भाजपा के चुनाव प्रबंधक अरसे से काम कर रहे थे। लगातार चुनाव परिणामों का विश्लेषण करने के बाद यह पाया गया कि सत्ताविरोधी लहर व्यक्ति के खिलाफ भी होती है।
इसी धारणा के पृष्ठ होने के बाद तय हुआ कि दिल्ली नगरनिगम चुनाव में इसका प्रयोग किया जाए। दिल्ली नगरनिगम चुनाव में भाजपा के सभी पार्षदों के टिकट काट दिए गए ,इसको लेकर खूब हो हल्ला भी हुआ पर परिणाम भाजपा के पक्ष में रहा,बाबजूद इसके कि भाजपा नीत दिल्ली नगरनिगम के काम से दिल्ली की जनता खुश नही थी।
भाजपा आलाकमान के निकटवर्ती सूत्र बताते है कि अब दिल्ली प्रयोग उन सभी राज्यों में दुहराया जाएगा,जहाँ जहाँ चुनाव होना है।
मध्यप्रदेश में 2018 में विधानसभा चुनाव होना है। यहाँ भाजपा चुनाव प्रबंधन के गुप्त सर्वे के अनुसार लगभग 120 विधायकों के खिलाफ जबरजस्त सत्ताविरोधी लहर है। अभी दो सर्वे और होना है इसके बाद तय होगा कि कितने टिकट कांटे जाना है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी जानते है कि उनके विधायक और मंत्री ठीक काम नही कर रहे है। अभी हाल में ही उन्होंने इस बाबत मंत्रियों को चेतावनी भी दी है।
बहरहाल यह तय है कि मध्यप्रदेश सहित उन सभी राज्यों में जहाँ जहाँ चुनाव होना है वहाँ वर्तमान विधायकों के टिकट काटना तय है। सिर्फ वे ही लोग बच सकेंगे हो जनता की उम्मीद पर खरे उतरे है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंत्री,विधायकों को लेकर नाराजगी भाजपा आलाकमान के संकेत से ही उपजी है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline