देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

भाजपा संगठन की “सोनोग्राफी” करेंगे अमित शाह।

भोपाल। वैचारिक और सांगठनिक अंतर्विरोध एवं जड़ता की बीमारी से जूझ रहे मध्यप्रदेश भाजपा के संगठन की “सोनोग्राफी” भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अपने तीन दिवसीय भोपाल प्रवास के दरम्यान करेंगे।
लंबे अरसे से सरकार होने के कारण जो सत्तागत कमजोरियां आई है उनके साइड इफेक्ट में अनेकों प्रकार के विकार संगठन में प्रवेश कर गए है। कार्यकर्ता और केडर पर फोकस कम हुआ है। सतही तौर पर आकड़ो में संगठन मजबूत दिखता है। पहुँच और प्रभाव भी नजर आता है, लेकिन काम और परिणाम की कसौटी पर लचर कार्यप्रणाली और प्रभावहीन चेहरे ही सामने आते है।
अमित शाह की सोनोग्राफी के पहले संगठन के डॉक्टर रह चुके अरविंद मेनन की पैथोलॉजी रिपोर्ट भी कई अलंबरदारों के भविष्य का फैसला करेंगी।
गौरतलब है कि “अजेय” भाजपा के लक्ष्य लेकर चल रहे अमित शाह बूथ से लेकर संसदीय बोर्ड तक भाजपा संगठन को प्रभावी,परिणामोन्मुख और सर्वस्पर्शी बनाना चाहते है। इसी तारतम्य में उनकी देशव्यापी सांगठनिक यात्राएं चल रही हैं। 18,19 और 20 अगस्त को वे भोपाल में रहेंगे।
इस दौरान वे भाजपा संगठन का हर स्तर पर परीक्षण करेंगे।
प्रदेश कार्यसमिति, पदाधिकारी, सांसद, विधायक, नगरीय निकाय एवं पंचायतीराज के प्रतिनिधि, मौर्चे,प्रकोष्ठों,विभागों के पदाधिकारियों के साथ उनका सीधा संवाद होगा।
शाह प्रदेश संगठन में दलितों,पिछड़ों और महिलाओं की अनुपातिक भागीदारी की भी समीक्षा करेंगे।
यह जानना दिलचस्प है कई जिला और मण्डल इकाईयों में इस अनुपात का पालन नही हुआ है। युवा मोर्चा, महिला मोर्चा,और कुछ प्रकोष्ठों में भी इस फेक्टर की अनदेखी की गई है।
संगठन की संरचना और 2018-19 की रणनीति पर भी विचार विमर्श संगठनमंत्रियों के साथ बैठक में होगा।
बहरहाल प्रदेश भाजपा में अपने मुखिया के आगमन को लेकर कागजी, और जमीनी तैयारियां की जा रही है।
अमित शाह अपने प्रवास के दौरान एक दिन दलित एवं एक दिन पिछड़े कार्यकर्ता के घर भोजन कर सकते है। वे भाजपा कार्यालय ही रुकेंगे तथा दीनदयाल परिसर में संगठन के पुरोधा कुशाभाऊ ठाकरे की शैली में संगठन का मिज़ाज समझेंगे,और कड़वी-मीठी,एलोपैथिक-होम्योपैथिक, या संघ की आयुर्वेदिक दवाओं से तात्कालिक और दीर्घकालिक ईलाज करेंगे।
लंबे अरसे से सत्ता की खुराक ने संगठन का जो हाजमा बिगड़ा है उसे अमित शाह का गुजराती सोडा ही ठीक कर सकता है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline.