देशप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेभोपालमध्य प्रदेश

शिवराज फिट-नंदकुमार राडार पर,अमित शाह की फ़ीडबैक रिपोर्ट में संगठनमंत्रियों के कामकाज पर नाराजगी।

भोपाल। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का मध्यप्रदेश में बहुप्रतिक्षित सांगठनिक दौरा बेहद सतर्क माहौल में शुरू हुआ। संवाद और समन्वय की पहली पहली बैठक में ही शिवराज,अमित शाह की फ़ीडबैक रिपोर्ट के अनुरूप फिट साबित हुए,प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान शाह की राडार पर आ गए, संगठन मंत्रियों, एवं शिवराज सरकार के मंत्रियों के कामकाज से बैठक में शामिल अपेक्षित पार्टी पदाधिकारी नाराज नजर आए।

IMG-20170818-WA0008
गौरतलब है कि शाह ने अपने आगमन के पूर्व ही प्रदेश भाजपा संगठन और सरकार की फ़ीडबैक रिपोर्ट तैयार करा ली थी। इसके अलावा 30 पेज की निर्देश पुस्तिका के अनुसार संगठन और सरकार ने पदाधिकारीयों एवं मंत्रियों से प्रश्नावली भरवा कर शाह के कार्यालय को भेज दी थी।
आज भाजपा कार्यालय दीनदयाल परिसर में अपने तीन दिवसीय प्रवास के पहले दिन पार्टी पदाधिकारियों ,जिला अध्यक्ष गणों, संगठन मंत्रियों,सांसदों,विधायकों,
मौर्चा, प्रकोष्ठ,विभाग और आयामों के प्रमुखों के साथ सीधे सीधे बातचीत और बैठक में शाह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के ही नेतृत्व में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर मुख्यमंत्री बदलो अभियान की हवा निकाल दी।
अमित शाह मुख्यमंत्री शिवराज की जननेता की छवि से खासे प्रभावित है, और उनकी लोकलुभावन इमेज का उपयोग गुजरात विधानसभा चुनाव में भी करना चाहते है।
आज बैठक में जनप्रतिनिधियों और पार्टी पदाधिकारियों ने संगठन की भूमिका पर सवाल किए,प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना के क्रियान्वयन पर चिंता जताई,गौ वंश संरक्षण पर चर्चा की और प्रभारी मंत्रियों की भूमिका पर नाराजगी व्यक्त की।
उल्लेखनीय है मंत्रियों का उनके विभाग में कामकाज भी ठीक नही है,जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों के हावी होने की भी खुलकर शिकायत की।
बहरहाल शिवराज को अभयदान मिल गया है,प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान शाह की राडार पर आ गए है,संगठनमंत्रियों को गुणदोष के आधार पर इधर उधर किया जाने के संकेत मिले है। वही जन केंद्रित सरकार और कार्यकर्ता केंद्रित संगठन की अवधारणा को अमलीजामा पहनाने का सिलसिला प्रदेश में शुरू होने का बिगुल भी बज गया है।
यहाँ यह भी जानना जरूरी है कि इसी समय जबलपुर में चल रही संघ की समन्वय बैठक के परिणामस्वरूप जो निर्देश सामने आएंगे उनके आलोक में ही सत्ता और संगठन में सर्जरी होगी।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline.com