उज्जैनदेवासदेशमध्य प्रदेश

19 हजार संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी अनिश्चित कालानी हड़ताल पर… मंत्री दीपक जोशी के निवास पर की नारेबाजी सौपा ज्ञापन प्रभावित हो रही है जिले की स्वास्थ सेवाएं…

देवास। प्रदेशभर के 19 हजार संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी 19 फरवरी सोमवार से अनिश्चितकालीन हडताल पर है। देवास के करीब 300 के आसपास संविदा कर्मचारियों ने हडताल की लिखित सूचना भी दी थी। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने दमनकारी प्रक्रिया का पूर्णत बहिस्कार कर दिया गया । साथ ही ट्रामा सेंटर संविदाकर्मी भी इनके साथ ही है।
स्वास्थ्य संविदा जिला अध्य्क्ष राजीव गुर्जर ने बताया कि लंबे समय से संविदा कर्मियों द्वारा अपनी मांगों का लेकर आंदोलन किया जा रहा है। वही कुछ संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को सेवा से बाहर कर दिया गया है। कई संविदा कर्मचारियों को नीतियों के विरूद्ध रिवर्ट कर दिया गया है जो कि मानव संसाधन नीति का खुल्ला उल्लंघन है इस तरह निरंतर दमन एनएचएम के राज्य स्तरीय अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। वही संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों का भविष्य दांव पर लगा दिया है और सडक पर ला दिया है। जिसके कारण संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने शासन के साथ आर-पार की जंग का मन बना लिया और सभी का कहना है कि भले ही नौकरी चली जाए मगर अबकी बार बगैर मांगे पूरी किए सेवा पर वापस नहीं लौटेंगे। देवास में सभी संवर्गो के करीब 300 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी,एसएनसीयू सहित विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं में कार्यरत है।
सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, आईडीएसपी, मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम, एनआरसी, डीपीएमयू, बीपीएमयू, स्टोर शाखा, लेखा शाखा, शहरी स्वास्थ्य मिशन, मीडिया यूनिट, डाटा मूल्यांकन, डीडीसी, डीईआईसी, डीईओ स्टाफ, सपोर्ट स्टाफ, एएनएम, स्टाफ नर्स, लैब तकनीशियन, संविदा चिकित्सा अधिकारी सहित सभी अधिकारी कर्मचारी हडताल पर रहेंगे।
संविदा कर्मचारियों की मांग है कि विभाग से निकाले गए सभी साथियों को पुन सेवा में लिया जाएं तथा सभी कार्यक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों को नियमित करते हुए स्वास्थ्य विभाग में संविलियन किया जाए। जिसके बाद गुरूवार दोपहर में मंत्री दीपक जोशी के निवास पर रैली में नारेबाजी करते हुए पहुंचकर अपनी बातें सामने रखी जिस पर मंत्री जोशी ने घर में विवाह होने की बात कहते हुए 26 फरवरी के बाद स्वास्थय मंत्री व मुख्यमंत्री से चर्चा करने की बात कहते हुए 27 फरवरी को भोपाल में बुलाया है वही संविदाकर्मी कामाकक्षा दुबें ने बताया कि अगर हमारी मांगे नही मानी तो हमारा अंादेालन निरंतर जारी रहेगा।

मंत्री जी की धर्मपत्नी ने दी समझाईश
गुरूवार को जब दोपहर में संविदा स्वास्थ्यकर्मी मंत्री दीपक जोशी के निवास से ज्ञापन देकर निकल रहे है तभी मंत्री जी की धर्मपत्नी से वह लोगों स्वास्थय कार्मियों के साथ महिलाओं की पीड़ा को समझते हुए उनसे चर्चा करी वही उन्हें कहा कि आप सभी ेकी मांगे वाजिब है इसके लिए मेरे और से जो भी कोशिश होगी वो पूरी करूगी।