उज्जैनदेवासदेशमध्य प्रदेश

केपी कालेज में फिर हुई दंबगई समाज शास्त्र विभाग में विभागीय दस्तावेज सहित, विद्यार्थीयों के प्रोजेक्ट फाडे….

केपी कालेज में फिर हुई दंबगई
समाज शास्त्र विभाग में हुई तोडफोड़ ,विभागीय दस्तावेज सहित, विद्यार्थीयों के प्रोजेक्ट फाडे….
देवास। केपी कालेज में इन दिनों परिक्षाओं का दौर चल रहा है, जिसके चलते कालेज प्रशासन भी चाक चोबंद होकर परीक्षाओं पर ध्यान रखे हुए है। परिक्षाओं के दौर के चलते कालेज में गत शनिवार को विद्यार्थीयों के बीच आपसी तनाव का मामला गरमा गया था, जहां दो कालेज के विद्यार्थीयों के बीच चलती परीक्षा में मारपीट जैसी घटना घटित हुई थी। इसी के चलते सोमवार को जिलाधीश से मिलने कालेज के विभागीय अधिकारी, शिक्षिका मिलने पंहुचे थे, उसी दौरान कालेज के समाजशास्त्र विभाग में अज्ञात व्यक्ति द्वारा कक्ष में तोडफ़ोड़़ की गई व विभाग केे आवश्यक दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ कर फेंक दिये गए। ऐसा कहना समाजशास्त्र प्रभारी डॉ. जया गुरनानी का कहना है वही उन्होनें इस बात की सूचना प्राचार्य डा वरे को आवेदन लिख कर भी करी है। जिस पर उन्होनें कहा की सोमवार सुबह से ही कालेज के समस्त स्टाफ की बैठक रखी गई थी। जिसमें शनिवार को हुई घटना को लेकर चर्चारत थे। घटना की जानकारी से जिलाधीश को अवगत कराने हम पंहुचे थे, वहाँ से सभी स्टाफ के लोग लौटे तो समाज शास्त्र विभाग की प्रभारी ने मुझे घटना के बारे में अवगत कराया।
समाज शास्त्र विभाग की प्रभारी डॉ. जया गुरनानी शिक्षिका ने बताया की सोमवार को कलेक्टर से मिलने व शनिवार की हुई घटना के बारे में सभी स्टाफ के साथीगण अवगत कराने पंहुचे थे, वहां से वापस कालेज आये और मेरे विभाग का ताला बड़ी मुश्किलों से खुला था, जब ताला खोला गया तो विभाग के कक्ष में लगे नोटिस बोर्ड पर लगे फोटो फाड़े गये, विद्यार्थीयों के प्रोजेक्ट, मुख्य दस्तावेज तथा अन्य सामाग्रीयों को नुकसान पंहुचाया गया। जिस पर प्राचार्य को घटना से अवगत कराया गया था, प्राचार्य आये उन्होनें मौका मुआयना किया है। विभागीय प्रभारी के बताए अनुसार कक्ष की एक चाबी उनके पास व एक चाबी प्राचार्य के पास रहती है, ऐसे में विभागीय कक्ष में इस प्रकार का नुकसान होना संदेह पूर्ण है।
मुझे धमकी दी
डॉ. जय गुरनानी ने बताया की हमारा अपराध यही है की हमने छात्रों का कैस बनाया था, मैनें केपी कालेज के ही छात्र प्रवीण भूतिया की बीकॉम प्रथम वर्ष परीक्षा के दौरान कैस बनाया था। उस दौरान छात्र पूरी गाईड लेकर चीट करते रंगे हाथों पकड़ा गया था। जिस पर उक्त छात्र ने परिक्षा खत्म होने के पश्चात आत्महत्या करने की कोशिश भी की थी। उसके बाद उस छात्र ने मुझे कहा भी था की कालेज के बाहर देख लेेंगे। उसके बाद मैं दो दिनों की छुट्टी पर थी आज सोमवार को मैं आई हूं, आते ही मिटिंग में गई उसके बाद कलेक्टर कार्यालय में गये। वहाँ से आने के उपरांत जब मैंने कक्ष को खोला तो इस प्रकार का हाल दिखाई दिया जिस पर प्राचार्य को अवगत कराया गया था। जहाँ तक सवाल है दो चाबियों का तो पानी व लाईट का कनेक्शन यहाँ होने से एक चाबी प्राचार्य महोदय को दी गई थी।
ये कहा प्राचार्य ने
प्राचार्य डा वरे ने कहा की सोमवार सुबह से ही कालेज के समस्त स्टाफ की बैठक रखी गई थी। जिसमें शनिवार को हुई घटना को लेकर चर्चारत थे। घटना की जानकारी से जिलाधीश को अवगत कराने हम पंहुचे थे, वहाँ से सभी स्टाफ के लोग लौटे तो समाज शास्त्र विभाग की प्रभारी श्रीमती गुरनानी ने मुझे घटना के बारे में अवगत कराया है। मैं यहाँ हमारी गैर मौजूदगी में कौन-कौन था उनसे पूछ कर आगे कार्यवाही करूंगा। जहाँ तक सवाल है कक्ष की चाबी का तो आज कक्ष की प्रभारी पंहुची हैं, उन्होनें ही आज ताला खोला है, जिस पर समस्त सामाग्रीयां अस्त-व्यस्त पाई गई है।
कार्यवाही हुई……?
सूत्रों बताते हैं की शनिवार को हुई घटना के बाद सोमवार को नाहर दरवाजा पुलिस थाने पर चार लोगों के विरूद्ध कालेज प्रशासन की और से रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है। वहीं सोमवार को हुए कक्ष में तोडफ़ोड़ को लेकर प्राचार्य किस स्तर पर किन लोगों के विरूद्ध कार्यवाही करवाते हैं ये देखना है।
एडीएम की मौजूदगी में होगी परीक्षा
कलेक्टर द्वारा सोमवार को कॉलेज प्राचार्य शिक्षकों की बात पर गौर करते हुए उन्होनें कहा है की अब परीक्षा में एडीएम की ड्युटी कॉलेज में लगा दी गई है, सख्त निर्देश दिए गए कि अगर छात्रों या छात्र नेताओं द्वारा परीक्षा में किसी भी तरह दखल अंदाजी की जाती है तो उनके विरुद्ध प्रकरण दर्ज करवाए जाए वहीं कॉलेज प्रशासन भी अगर नहीं सुनता है तो इसके जानकारी मुझे तत्काल फोन करके देवे।