होम

कमलनाथ ने शिवराज से पूछे दस सवाल।

मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा निरंतर प्रदेशवासियों से अपनी एक – दो योजनाओं को बताकर पूछने पर कि वे “ लायक है या नालायक “ पर पलटवार करते हुए कहा कि शिवराज सिंह जी चौहान ,लाड़ली लक्ष्मी योजना से लेकर सीएम तीर्थदर्शन योजना का ज़िक्र कर अपनी सभाओं में लोगों से पूछ रहे है कि वे बताये कि लायक है ना नालायक ?
जनता भ्रम में है , इन एक – दो योजनाओं के आधार पर क्या जवाब दे ?
इसलिये में उनकी सरकार के 13 वर्ष के कुछ प्रमुख उल्लेखनीय कार्य उन्हें बता रहा हूँ , जिसे शिवराज को अपनी सभाओं में लोगों को बताकर , उनसे ये सवाल करना चाहिये….जिससे उन्हें सही जवाब ज़रूर मिल जायेगा…
सवाल –
1. मेरे कार्यकाल में किसान आंदोलन के दौरान , अपना हक़ माँगने आये किसानो के सीने पर 6 जून 2017 को गोलियाँ दाग़ी गयी , जिसमें
5 किसानो की मौत हो गयी और आज तक उन्हें न्याय नहीं दिलवा पाया एवं ना दोषियों को सज़ा ….उलटा न्याय दिलाने की बजाय में उपवास पर बैठ गया….बताओ में क्या हूँ ?
2. में वर्षों से ख़ुद को बहन – बेटियों का मामा कहलाता हूँ….फिर भी मेरे राज में पिछले कई वर्षों से प्रदेश बलात्कार में देश में अव्वल है ….मासूम बहन – बेटियाँ सुरक्षित नहीं है …में उनकी सुरक्षा नहीं कर पा रहा हूँ ….बताओ में क्या हूँ ?
3. में ख़ुद को किसान पुत्र कहता हूँ….में कहता हूँ कि मेरे प्रदेश में कृषि विकास दर सबसे ज़्यादा है….
फिर भी मेरे राज में किसानो की आत्महत्या के मामले में प्रदेश , देश में तीसरे न. पर है….यहाँ में ख़ुद खेती को घाटे का धंधा बताकर , किसानो को खेती छोड़ने की सलाह देता हूँ….बताओ में क्या हूँ ?
4. मेने प्रदेश में 2 लाख युवाओं को प्रतिवर्ष रोज़गार देने का वादा किया था और आज स्थिति यह है कि प्रदेश में सेकडो पदों के लिये हज़ारों – लाखों उच्च शिक्षित लाइन लगाकर खड़े है….बेरोज़गारी के कारण प्रदेश में बढ़ी संख्या में युवा मौत को गले लगा रहे है….
बताओ में क्या हूँ ?
5.मेरे राज में प्रदेश कुपोषण में निरंतर शीर्ष पर बना हुआ है ….बताओ में क्या हूँ ?
6. मेरी सरकार द्वारा किसानो के लिये चलायी जाने वाली सारी योजनाओं में जमकर घोटाले , भ्रष्टाचार होता है…चाहे दाल ख़रीदी हो या प्याज़ ख़रीदी हो , चाहे भावन्तर योजना हो या समर्थन मूल्य पर ख़रीदी हो…..
बताओ में क्या हूँ ?
7. मेरी सरकार में अवैध उत्खनन में प्रदेश , देश में शीर्ष पर है ….बताओ में क्या हूँ ?
8. मेरे द्वार करोड़ों ख़र्च कर ख़ुद की ब्रांडिंग के लिये नर्मदा सेवा यात्रा निकाली गयी ….उसकी एक आरती पर ही ख़र्च 59 हज़ार आया….
बताओ में क्या हूँ ?
9. मेरे द्वारा नर्मदा तटों पर 6.67 लाख पौधे लगाने का दावा किया गया….
उसमें घोटाला ,भ्रष्टाचार बताकर , उसे गिनने निकलने की घोषणा करने वाले ,बाबाओं को मेरे द्वारा मंत्री का दर्जा दे दिया गया …
बताओ में क्या हूँ ?
10. मेरे राज में करोड़ों ख़र्च
कर कई इन्वेस्टर्स समिट
हुई….
बड़े – बड़े निवेश के दावे किए गये…
निवेश कुछ नहीं आया…
बताओ में क्या हूँ ?

नाथ ने कहा कि पहली किस्त में दस ही सवाल भेज रहा हूँ…
पहले इनका जवाब ले लीजिये….
अगली किस्त में
और सवाल भेज दूँगा ।